चाणक्यपुरी क्रासिंग के दोनो ओर किया जाए मार्गो का नवीनीकरण, अभाविप ने दिया ज्ञापन

मेंढकी रेल्वे क्रासिंग बंद होने से विद्यार्थियो को आ रही परेशानी, शीघ्र समस्या हल नही होने पर होगा आंदोलन
देवास। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रकल्प विकासार्थ विद्यार्थी (एसएफडी) ने चाणक्यपुरी रेल्वे क्रासिंग में आ रही समस्याओ एवं मार्ग के नवीनीकरण की मांग को लेकर निगम आयुक्त को ज्ञापन सौंपा। जिला एसएफडी प्रमुख मयंक पाठक ने बताया कि मेंढ़की रेल्वे क्रासिंग ओव्हर ब्रिज निर्माण कार्य चल रहा है। आवागमन के दौरान इस मार्ग में कोई जनहानि न हो इस हेतु क्रासिंग को बंद कर दिया गया है। परंतु यह क्रासिंग बंद हो जाने के कारण इस क्षेत्र से जुड़े चाणक्यपुरी रेल्वे क्रासिंग एवं उज्जैन रोड़ ओव्हर ब्रिज का आवागमन हेतु उपयोग अधिक हो रहा है। मेंढकी रेल्वे क्रासिंग बंद होने से वाहनो का दबाव चाणक्यपुरी क्रासिंग पर ज्यादा पडने लगा है। परंतु नगर निगम द्वारा अपने विभिन्न योजनाओ में पाई जाने वाली सड़को पर गड्डे खुदे पड़े है। जिस कारण उक्त मार्ग पर बनी सड़के परेशानी का सबक बन रही है। विशेष तोर पर र्क्रासिंग पार से आने-जाने वाले विद्यार्थियो के लिए। उज्जैन रेल्वे ब्रिज एवं चाणक्यपुरी रेल्वे क्रासिंग के मध्य देवास के अधिकतम विद्यालय आते है। इन विद्यालयो के छोटे-बड़े वाहन विद्यार्थियो को लेकर प्रतिदिन चाणक्यपुरी क्रासिंग से गुजरते है। चाणक्यपुरी क्रासिंग के दोनो ओर मार्ग की खराब हालत के चलते लंबा जाम लग जाता है एवं आए दिन छोटी मोटी दुर्घटनाएं होती रहती है।
साथ ही अभिभावको को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मेंढकी रेल्वे ब्रिज का कार्य लगभग अभी दो वर्ष ओर चलेगा, जिससे चाणक्यपुरी क्रासिंग पर ओर जाम लगने की स्थिति निर्मित होगी। फरवरी-मार्च 2020 में बोर्ड की परीक्षाएं होगी, जिससे विद्यार्थी अपने समय के हिसाब से घर से निकलेंगे, परंतु मार्ग की हालत खस्ता होने से वे समय पर नही पहुंच पायेंगे।
अभाविप निगम आयुक्त से मांग की है कि जनहित एवं विद्यार्थियो के हित को देखते हुए शीघ्र ही चाणक्यपुरी रेल्वे क्रासिंग के दोनो ओर मार्गो का नवीनीकरण कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाए। यदि शीघ्र ही समस्या का हल नही किया गया तो चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा।

Post Author: Vijendra Upadhyay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + 2 =