तीन दिवसीय प्रदर्शनी का समापन

लोक निर्माण मंत्री सज्जसिंह वर्मा ने किया गाँधीजी की कलाकृति का अवलोकन
देवास। प्रदेश के लोक निर्माण एवं पर्यावरण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने रविवार को देवास कला वीथिका के युवा कलाकार आनन्द राजेश परमार व उनके साथी के.पी.कॉलेज के छात्र छात्राओं द्वारा कुशाभाउ ठाकरे स्टेडियम में प्लास्टिक बोतल के दो लाख ढक्कनों से बनाई गाँधीजी की कलाकृति को निहारा तथा युवा कलाकारों की तारीफ करते हुए उन्हें शॉल एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर मनोज राजानी, अपर कलेक्टर नरेन्द्र सूर्यवंशी, श्रीकान्त उपाध्याय, एम असलम शेख, सुधीर शर्मा, वर्षा निगम, अलका शर्मा, वरिष्ठ चित्रकार हुसैन शेख ,राजकुमार चंदन व अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
इस अवसर पर मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि देवास ने कई नामचीन कलाकार देश को दिए हैं। उन्होंने कहा कि राजकुमार चंदन ने कला के क्षेत्र में 3 गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। इसी कड़ी में अब देवास के युवा कलाकार छात्र आनंद राजेश परमार और उनकी टीम ने भी एक अनुपम रेकॉर्ड अपने नाम किया है। हम सब मिलकर ऐसे प्रतिभावान कलाकारों को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। देवास की ये सरजमीं संगीत के क्षेत्र में रज्जबअली खां, कुमार गंधर्व और कला के क्षेत्र में अफज़़ल जैसे नामों से विख्यात हैं।
उल्लेखनीय है कि गाँधीजी की कलाकृति बनाने में लगभग 2 लाख बोतल के केप्स का उपयोग किया गया। जिसे 6 महीने की समयावधि में कबाड़ की दुकानों से इकड्डा किया गया था। अलग अलग रंगों के ये केप्स राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के चित्र के अनुरूप रंगना और फिर से जमाना ये अपने आप मे अद्वितीय कार्य था जिसे विश्व रिकॉर्ड के लिए नामित किया गया। वर्ल्ड रिकार्ड टीम द्वारा ऑन लाइन अप्रुवल प्रदान किया गया है। इस तरह की वेस्ट केप्स से आज तक इतनी बड़ी कलाकृति विश्व मे कहीं नही बनाई गई हैं। युवा कलाकार आनन्द परमार इनोवेटिव स्कूल के पूर्व छात्र रहे हैं उक्त जानकारी देवास कला वीथिका के सचिव शरीफ खान ने दी। संचालन सैय्यद मकसूद अली द्वारा किया गया व आभार कला वीथिका के उपसचिव रईस खान ने प्रकट किया।

Post Author: Vijendra Upadhyay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 2 =