शास्त्रों में वर्जित है आटा गूंथकर रखना, सेहत को भी नुकसान पहुँचता

– आटा गूंथते समय इन बातों का रखे ध्यान और माँ लक्ष्मी को सदा प्रसन्न रखे

आपके घर के बड़े-बुजुर्ग आपको हमेशा से कहते आ रहे होंगे की आटा ताजा-ताजा गूंथकर बनाएं, आटा पहले से गूंथकर ना रखें। लेकिन बहुत से लोग काम की भागादौड़ी, समय बचाने का चक्‍कर, सुबह थोड़ा देर से उठने के लिए आटा एक दिन पहले ही लगाकर फ्रिज में जरूर रख देते होंगे । आटा पहले से गूंथकर रखना सेहत के लिये तो सही नहीं है, साथ ही ये शास्‍त्रों के अनुसार भी गलत है ।

शास्‍त्रों में भी है वर्जित-
शास्‍त्रों के मुताबिक ऐसा आटा खाना ही नहीं चाहिए। रोटी बनाना तो दूर की बात है आटा गूंथकर फ्रिज में रखना भी अशुभ माना गया है।

गुथा हुआ आटा है पिंड का प्रतीक-
हिंदुओं में पिंड दान की एक परम्‍परा है जो व्‍यक्ति के मृत हो जाने पर की जाती है। पिंड दान में आटे के गोले बनाकर जलधारा में प्रवाहित किया जाता है । फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा भी ऐसे ही पिंड की तरह माना गया है। शास्‍त्रों में गुंथे हुए आटे को पिंड समान माना गया है जो भूखी आत्‍माओं की तृप्ति के लिए बनाया जाता है ।

ऐसा आटे से बनी रोटी खाने के बुरे असर-
शास्‍त्रों के अनुसार ऐसे आटे की रोटी खाने वाले हमेशा आलस से घिरे रहते हैं । उनमें हमेशा नकारात्‍मक ऊर्जा बनी रहती है, जिसके चलते वो मानसिक तनाव और शारीरिक परेशानियों से जूझते रहते हैं । ऐसे आटे की बनी रोटियां या दूसरी वस्‍तु खाने वाले लोग बीमार बहुत होते हैं साथ ही अपने काम में भी पूरा ध्‍यान नहीं लगा पाते हैं।

सेहत के लिए नुकसानदायक-
फ्रिज में रखा हुआ ये गूंथा हुआ आटा नहीं खाना चाहिए इसके पीछे साइंटिफिक वजह भी है। आटे में सॉफ्टनेस लाने वाले नैचुरल बैक्‍टीरिया और तत्‍व होते हैं, इसलिए जब हम उसे गूंथकर रख देते हैं तो उसमें अलग-अलग तरह की कई रासायनिक क्रियाएं होती हैं। ऐसा आटा बाद में खाने से सेहत को और नुकसान पहुंचता है। फ्रिज की ठंडक भी इसे सेहतमंद नहीं रख पाती ।

ध्‍यान रखें ये बात-
गुंथा हुआ आटा रखना बंद कर दें।
यह आपके लिए किसी भी प्रकार से स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक नहीं हे उल्‍टा ये आपकी सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है। आटा हमारे घर मे माँ, बहन, बहु ही गूथती है, उन्हें आटा गूंथते समय यह ध्यान रखने की आवश्यकता है।

1. आटा गूंथते समय तांबे के बर्तन में ही पानी लेकर आटा गुथे। साथ ही बचे पानी को पेड़ पौधों में डाल दे।
2. गुथे हुए आटे पर उंगलियों के निशान जरूर बना दे नहीं तो वहां पिंड का प्रतीक हो जाएगा और उसकी रोटी खाने से हमें दोष मिलेगा।
3. गुथे हुए आटे को ज्यादा समय तक न रखे उंसकी रोटी बना कर रखले। अगर रोटी बच भी जाये तो आप गाय को वह रोटी खिला सकते है।

इन बातों का ध्यान रख हम सेहत तो ठीक रखेगे साथ ही दोष लगने से भी बच जाएंगे जिससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपके घर मे वास करेगी।

Post Author: Vijendra Upadhyay