करंट लगने से नाबालिक की मदरसे में हुई मौत


– पुलिस को बताई झूठी कहानी पुलिस जांच में जुटी

देवास। शहर के मोहसिनपुरा क्षेत्र के रहने वाले बारह वर्षीय नाबालिक अफवान पिता वसीम उर्फ मुन्ना मैकेनिक की करंट लगने से अचेत अवस्था में जिला चिकित्सालय लाया गया। जहां ड्यूटी डॉक्टर ने परीक्षण उपरांत उसे मृत घोषित कर अस्पताल परिसर स्थित पुलिस चौकी को सूचना दी गई। उपस्थित लोगों द्वारा पुलिस को घटना की जानकारी देते हुए बताया कि युवक को नुसरत नगर के जामिया इस्लामिया मदरसे के बाहर लगे बिजली के खंभे से करंट लगने के कारण उसकी मौत हुई है। पुलिस ने शव को अपनी कस्टडी में लेते हुए मर्ग कायम कर पीएम के लिए भिजवाया। जिसका कुछ ही घंटों में पीएम कर शव परिजनों के सुपुर्द किया गया।

बिजली के खंभे से नहीं मदरसे के अंदर कूलर से चिपक जाने से हुई मौत

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार उक्त युवक नुसरत नगर के मदरसे में था। सुबह लगभग साढ़े सात बजे के करीब मदरसे के कमरे में लगे कुलर में आ रहे करंट से चिपक जाने के कारण उसकी अचेत अवस्था हो गई। जिसके बाद आनन-फानन में उसे शहर के महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय लाया गया। लेकिन उसे यहां पर लेकर आने वाले लोगों ने पुलिस को झूठी जानकारी देते हुए मदरसे के बाहर लगे बिजली के खंभे में करंट उतर आने से उसके चिपक जाने की कहानी बताकर उसका इलाज कराना चाहा। ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर में परीक्षण उपरांत अस्पताल लाने से पहले ही मौत हो जाना घोषित कर दिया। सूत्रों की माने तो जामिया इस्लामिया मदरसा संचालकों ने मदरसे मैं घटी इस घटना के कारण संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने बचने के लिए पुलिस के सामने एक अलग कहानी बयां करते हुए घटना होना बताया है। जिससे उनके खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज ना हो और विद्युत मंडल के बिजली के खंभे से घटी घटना बतलाकर सरकार की लापरवाही बतलाइए जाए। वैसे जब जामिया इस्लामिया मदरसा के बारे में जानकारी निकाली गई तो यह मदरसा मध्यप्रदेश शासन द्वारा अनुदान प्राप्त मदरसों की सूची में दर्ज नहीं होना पाया गया है, जिससे मदरसे और इसकी संचालक समिति पर कई सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं।

इनका कहना है
विद्युत विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी से इस विषय पर चर्चा की गई तो उन्होंने बताया आज उस क्षेत्र में कहीं भी कोई फाल्ट नहीं हुआ है। हमारी टीम के द्वारा विषय संज्ञान में आते ही पूरे क्षेत्र के बिजली के खंभों का निरीक्षण कर पंचनामा और वीडियोग्राफी की गई है। किसी भी खंभे में करंट उतरने जैसी कोई घटना नहीं हुई है।
प्रवीण जैन
जे आई सीनियर झोन देवास

हमारे संज्ञान में मामला आया है पुलिस हर पहलुओं पर जांच कर रही है। विद्युत मंडल को भी हमने पत्र जारी किया है। अनुसंधान जारी है।
रमेश कल्थिया
नहार दरवाजा थाना प्रभारी

Post Author: Vijendra Upadhyay