सेन्ट्रल इण्डिया एकेडमी को मिली इंटरनेशनल स्कूल की मान्यता

सेन्ट्रल इण्डिया एकेडमी विद्यालय द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय विद्यालय (इंटरनेशनल स्कूल) की मान्यता देने वाली लंदन स्थित संस्था ब्रिटिश काउंसिल से प्रतिष्ठित इंटरनेशनल स्कूल की मान्यता प्राप्त कर ली गई हैं। इस प्रकार इंटरनेशनल स्कूल की मान्यता प्राप्त करने वाला जिले का यह प्रथम स्कूल हैं।
ज्ञात हो कि ब्रिटिश काउंसिल जिसके कि विश्व में 100 देशो में कार्यालय हैं व 100 देशो में इनके द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय कार्यरत् हैं।
ब्रिटिश काउंसिल से मान्यता मिलने के बाद इन सभी देशो के विद्यालय आपस में जुड़ जाते हैं व विश्व स्तर पर चलने वाली सभी गतिविधियों में शामिल रहते हैं व साथ ही संस्कृति का आदान प्रदान, स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम व वैष्विकता पर चलने वाली गतिविधियों में शामिल रहते हैं।
विद्यालय प्राचार्या श्रीमती रीटासिंह ने बताया कि इस प्रकार के प्रोग्रामों के लिये विद्यालय को अपना दृष्टिकोण वैष्विक स्तर पर रखना होता हैं जिससे विद्यार्थियों को भविष्य में बढ़ते हुए विश्व व्यापार, ग्लोबलाइजेशन आदि में आसानी होगी व उसके दृष्टिकोण व व्यवहार में परिवर्तन आयेगा।
इस मान्यता को प्राप्त करने की प्रक्रिया में सी.आई.ए. के विद्यार्थियों व शिक्षक-शिक्षिकाओं ने नेपाल व कोरिया के विद्यालय के साथ समानान्तर रूप प्रोजेक्ट पर कार्य किया।
श्रीमती रीटासिंह व संस्था निदेषक श्री चरनजीत सिंह अरोरा ने इस हेतु विद्यालय के टीचर्स, सहयोगी स्टाॅफ व छात्रों को बधाई दी व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

Post Author: Vijendra Upadhyay

Leave a Reply