ज्वेलर्स डेवलपमेंट वेलफेयर एसोसिएशन मध्यप्रदेश का महासम्मेलन संम्पन्न

-ज्वेलर्स डेवलपमेंट वेलफेयर एसो. मप्र एवं जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के बीच एक एमओयू हुआ साइन

देवास। ज्वेलर्स डेवलपमेंट वेलफेयर एसोसिएशन मध्यप्रदेश का महासम्मेलन 18 जून होटल रॉयल पैलेस में संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गायत्री राजे पवार विधायक देवास, ऑल इंडिया ज्वेलर्स गोल्ड स्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोरा, जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के सीनियर मैनेजर मिथिलेश पांडे, हॉल मार्क एसोसिएशन कोषाध्यक्ष एवं चार्टर्ड अकाउंटेंट चेतन भंडारी शामिल हुए। संचालन देवास सचिव ऋषि सोनी एवं धार जिला सचिव सुनील शर्मा ने किया।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से ज्वेलर्स डेवलपमेंट वेलफेयर एसोसिएशन मध्यप्रदेश एवं जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के बीच एक एमओयू साइन हुआ। जिसमें दोनों संस्थाएं मिलकर मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिले में व्यापारियों के आईडेंटिटी कार्ड एवं कारीगरों के हेल्थ कार्ड बनाने के ऊपर कार्य करेगी। इसके साथ ही कार्यक्रम में सराफा बाजार अपने बाजार की प्रत्येक एसोसिएशन कैसे विश्वसनीयता बनाए। कैसे उसकी ब्रांड वैल्यू बनाए। इसके ऊपर विशेषज्ञों के विचार व्यापारियों के साथ साझा किए गए।
कार्यक्रम में ज्वेलर्स डेवलपमेंट वेलफेयर एसोसिएशन मध्य प्रदेश के महासचिव ने संगठन को कैसे संगठित किया जाए और कैसे आने वाले समय में प्रत्येक एसोसिएशन को संगठित करते हुए मजबूत किया जाए, ताकि ज्वेलर्स और व्यापारियों की समस्याओं को प्रादेशिक स्तर पर और राष्ट्रीय स्तर पर पुरजोर तरीके से उठाया जाए। इस संबंध में सभी व्यापारियों के साथ विचार विमर्श किया। पंकज अरोड़ा ने हाल मार्क में संस्था के साथ मिलकर जो आमूलचूल परिवर्तन कराए हैं, जिसमें विशेष रूप से भारतीय मानक ब्यूरो के बीआईएस केयर एप में ज्वेलर्स का नाम जो हटाया गया था, उस संबंध में प्रकाश डाला कि ऑल इंडिया ज्वेलर्स गोल्डस्मिथ फेडरेशन एवं ज्वेलर्स डेवलपमेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने संयुक्त रूप से इस कार्य को करते हुए ज्वेलर्स के हित में छोटे व्यापारियों के रूप में कार्य किया। आगामी रूप में बीआईएस केयर ऐप में जेवर का वजन स्पष्ट रुप से दिखाई दे। इस पर सरकार के साथ विचार विमर्श किया जाएगा। धारा 411, 412 के संबंध में शीघ्र ही राष्ट्रीय संगठन के साथ मिलकर केंद्रीय कानून मंत्री के साथ एक ड्राफ्ट के ऊपर चर्चा हेतु समय लिया जाएगा, ताकि ज्वेलर्स यदि भूलवश कोई जेवर गलती से खरीद लेता है तो किसी भी प्रकार की पुलिस प्रताड़ना आदि से वह परेशान ना हो।

इस संबंध में सरकार के साथ विचार-विमर्श हेतु समय लेकर उनके समक्ष प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश से धार, शाजापुर, हरदा, बुरहानपुर, देवास, खरगोन, बागली, उज्जैन, खातेगांव, कन्नौद, सोनकच्छ, हाटपिपलिया, जावरा, वाराणसी, मंडला, बैतूल, आठनेर, सारणी, भैंसदेही, सनावद, बड़वाह, खरगोन सहित प्रदेश के कई जिलों से लगभग 600 व्यापारी शामिल हुए। इस कार्यशाला और सेमिनार के अंतर्गत व्यापारियों के द्वारा उपस्थित विशेषज्ञों से अपनी-अपनी समस्या और जिज्ञासाओं के संबंध में प्रश्न किए और संगठन के विस्तार, उसकी समग्रता एवं मजबूती के लिए अपने सुझाव प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम का मुख्य रूप से प्रस्तुतीकरण ज्वेलर्स डेवलपमेंट वेलफेयर एसोसिएशन मध्यप्रदेश के महासचिव संतोष सर्राफ द्वारा पूरे वर्ष में संस्था के द्वारा किए गए कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया एवं कृष्ण मुरारी जी के द्वारा वित्त संसाधन संबंधी अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। कार्यक्रम में देवास सराफा के संरक्षक एवं पूर्व अध्यक्ष संजय जैन ने भी अपने विचार रखे और संगठन के लिए देवास सराफा को कैसे संगठित किया जाए इस ऊपर उन्होंने कार्य करने हेतु सभी व्यापारियों को आश्वस्त किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक गायत्री राजे पवार से व्यापारियों मांग की मध्यप्रदेश में ज्वेलरी इंडस्ट्री जो कि पूरी तरह उपेक्षित है। उनसे मांग की गई कि सरकार द्वारा सभी विभागों को सभी व्यवस्थाओं का संज्ञान लिया जाता है, परंतु मध्यप्रदेश की ज्वैलरी इंडस्ट्री अभी तक उपेक्षित है। संस्था की ओर से मांग की गई की सरकार इस ज्वैलरी इंडस्ट्री को विकसित करने हेतु मध्य प्रदेश सरकार इस बात का संज्ञान ले। विधायक श्रीमंत पवार ने इस बात का आश्वासन दिया है कि आप मुझे विस्तार से इस संबंध में ज्ञापन प्रस्तुत करें। मैं सरकार के समक्ष आवश्यक प्रस्ताव को रखकर मध्य प्रदेश को एक मैन्युफैक्चरिंग राज्य के रूप में विकसित करने हेतु आपकी जो भी मांग होगी सरकार के समक्ष अवश्य रखकर पूरी इच्छाशक्ति के साथ आपकी मदद करूंगी।

Post Author: Vijendra Upadhyay