छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन प्रसंगों पर होंगा महानाट्य का मंचन

हिन्दवी स्वराज्य समारोह समिति, देवास
(शिवाजी महाराज के के राज्याभिषेक का ३५०वाँ वर्ष)

छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक अर्थात् ‘हिन्दवी स्वराज्य’ की स्थापना का ३५०वाँ वर्ष ज्येष्ठ शुक्ल त्रयोदशी तदनुसार २ जून, २०२३ शुक्रवार से प्रारंभ हुआ है। लंबे और सतत संघर्षों के परिणामस्वरूप हुए शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक और हिन्दू पदपादशाही की स्थापना के विजयोत्सव को बड़े स्तर पर पुरे देश में मनाया जा रहा है। प्रांत के सभी २८ जिलों में गणमान्य नागरिकों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं की समितियों का गठन किया गया है। इस क्रम में देवास जिले में भी हिन्दवी स्वराज्य समारोह समिति का गठन किया गया है, जिसके माध्यम से हिन्दवी स्वराज्य की स्थापना के ३५० वर्ष पूर्ण होने पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जावेंगे।

हिन्दवी स्वराज्य समारोह समिति, देवास द्वारा इस निमित्त २५ जून को सायम् ७ः०० मुखर्जी नगर स्थिति सरस्वती विद्या मंदिर (सीबीएसई) में छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक एवं उनके जीवन प्रसंगों पर आधारित महानाट्य का मंचन कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा। समिति ने साहित्य, रंगमंच, एवं ललित कलाओं के लिये समर्पित अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती के मार्गदर्शन में महानाट्य का पुरा संयोजन किया गया है। अभिव्यक्ति कला संस्थान और घुँघरू नृत्य अकादमी के ६० से अधिक कलाकारों द्वारा मुक्ताकाश में लगभग २५०० वर्गफीट के मंच पर शिवाजी महाराज के जीवन प्रसंगों की भव्य प्रस्तुति दी जावेगी। संस्था के कलाकारों द्वारा संस्कार भारती के मार्गदर्शन में पिछले एक माह से महानाट्य का अभ्यास किया जा रहा है। लगभग डेढ़ घंटे चलने वाले इस कार्यक्रम में दृश्य-श्रव्य माध्यमों के अद्भुत संयोजन के बीच प्रभावी संवाद, गीत एवं नत्यों की प्रस्तुति होगी।
महानाट्य के आयोजन स्थल पर अभिरुचि कला संस्थान द्वारा परिसर को शिवाजी कालीन स्थापत्य का रूप दिया जा रहा है। मुक्ताकाश में मंचित होने वाले कार्यक्रम में लगभग ४००० समाजजन उपस्थित रहेंगे, जिनमें देवास के वरिष्ठ गणमान्य नागरिक, सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता, मातृशक्ति एवं शैक्षिक संस्थाओं के प्रमुख उपस्थित रहेंगे।
हिन्दवी स्वराज्य समारोह समिति आप सभी को आमंत्रित करती है एवं कार्यक्रम में अधिकाधिक जनसामान्य की उपस्थिति का विनम्र अनुरोध भी करती है।
देवास के स्थानीय कलाकारों एवं संस्थाओं के सहयोग से होने वाला यह ऐतिहासिक कार्यक्रम देवास नगर में एक अमिट छाप छोड़ेगा ही, साथ ही छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रेरणादायी जीवन की स्मृतियों को जनसामान्य के हृदयों में संजोये रखने में सहायक भी सिद्ध होगा।

हिन्दवी स्वराज्य समारोह समिति विभिन्न सामाजिक एवं शैक्षणिक संस्थाओं और सज्जन शक्ति के सहयोग से व्याख्यान और परिसंवाद का आयोजन किया जावेगा। गाँव-गाँव तक राज्याभिषेक के विषय को ले जाने के लिये विभिन्न नवाचारी कार्यक्रम जैसे प्रभातफेरी, वाहन रैली, गृहसंपर्क, राज्याभिषेक एवं शिवाजी के जीवन चरित्रा पर प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जावेगा।
महाविद्यालयों एवं विद्यालयों में भी विभिन्न गोष्ठियों एवं परिचर्चा का आयोजन किया जावेगा। विद्यालयों में भी शिवाजी के राज्याभिषेक और हिन्दवी स्वराज्य की स्थापना को चिरस्थायी बनाने के उद्देश्य से व्याख्यान सहित विभिन्न कार्यक्रम जैसे भाषण, प्रशनमंच, चित्रकला और अभिनय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जावेगा।
समिति छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक एवं जीवन चरित्र को जनसामान्य तक ले जाने हेतु संकल्पित है एवं इस विषय तो प्रचार प्रसार माध्यमों द्वारा व्यापक स्तर पर ले जाने हेतु आपका आव्हान करती है।

Post Author: Vijendra Upadhyay