देवास टेकरी पर हुआ भूस्खलन हनुमान मंदिर का पिलर टूटा


देवास। मंगलवार देर रात देवास की माता टेकरी पर एक बड़ा हादसा टल गया। यह अचानक से पहाड़ की चट्टान धस गई जो सीधे स्थित हनुमान मंदिर के पास आकर गिरी। जिससे हनुमान मंदिर की दीवारे क्षतिग्रस्त हो गई। वह रात का समय था इसलिए ज्यादा श्रद्धालु यह मोजूद नही थे जिस कारण बड़ा हादसा टल गया। घटना की जानकारी लगने के साथ देव स्थल प्रबंध समिति के प्रभारी एसडीएम प्रदीप सोनी और क्षेत्रीय सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी भी मोके पर पहुच गए।
सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी ने मोके का निरिक्षण कर तत्काल अधिकारिओ को मलबा हटवाने और व्यवस्थाओ को दुरुस्त करने के लिए कहा।
इस विषय पर आरती भक्त मंडल के कैलाश डागा का कहना है कि हनुमान मंदिर के ऊपर पानी की टँकी के कारण पूरे साल मंदिर में पानी रिसता है। जिस कारण यह स्थिति बनी है। भविष्य में उस पानी के रिसाव से मंदिर को भी क्षति पहुंच सकती है।
यह जानकारी मिलते ही एसडीएम ने पानी की टँकी के रिसाव को चेक करवाया लेकिन वहां ऐसा कुछ नजर नही आया।

माता टेकरी पर सुबह जल्दी कलेक्टर ऋषव गुप्ता सहित ज़िला प्रशासन , नगर निगम , वन विभाग , पुलिस , पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने मुआयना किया और यह निर्देश दिया कि…
1.हनुमान मंदिर में संधारणकार्य पूरा होने तक प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा , पुजारी द्वारा पूजन होता रहेगा ।
2. आज से ही टेकरी के पहाड़ संधारण की वृहद् रूपरेखा बनाकर कार्य किया जायेगा , जिसमें रिटेनिंग वाल , ग्राउटिंग इत्यादि का काम किया जाएगा ।
3. माता टेकरी पर पहाड़ के पत्थर फिर ना गिरे इसलिये ऐसी जगह चिन्हित कर वहां रिपेयरिंग किया जाएगा।
4. पूरी माता टेकरी पर जालियों का कार्य पुनः किया जाएगा।
5. विशेषज्ञों एवं वैज्ञानिकों द्वारा पहाड़ की स्ट्रक्चरल स्टडी कराकर अन्य समाधान निकाले जाएँगे।

Post Author: Vijendra Upadhyay