मोतीबंगला स्थित झुग्गीबस्ती में लगी आग, गैस सिलेंडर फटा


– 2010 में भी लगी थी आग

देवास। गुरुवार को मोती बंगला स्थित एक झुग्गी में अचानक लग गई, जिसके बाद झुग्गी क्षेत्र में भगदड़ मच गई और आग बुझाने के प्रयास किए गए। इसी दौरान एक गैस टंकी भी इस आग की चपेट में आ गई और धमाके के साथ गैस टंकी में विस्फोट हो गया। जिसके बाद झुग्गी बस्ती सहित आसपास के क्षेत्र में दहशत फैल गई। उधर रहवासियों ने फायर ब्रिगेड को इस अग्निकांड की सूचना दी, किंतु फायर ब्रिगेड आने में देरी हुई। हालांकि बाद में रहवासियों व फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक करीब 5-6 झुग्गियां पूरी तरह जलकर खाक हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार मोती बंगला स्थित झुग्गी में सरला नामक महिला के घर पर गणगौर पूजन चल रहा था, इसी दौरान अचानक एक चिंगारी कपड़ों तक पहुंची और आग लग गई। इसी आग को बुझाने का प्रयास किया गया, लेकिन आग बढऩे लगी और आग ने विकराल रूप ले लिया। इसी झुग्गी के पास खाना बनाया जा रहा था, जहां रखी गैस टंकी इस आग की चपेट में आ गई और अचानक टंकी में विस्फोट के बाद आग ओर बढ़ गई। धमाके की आवाज आते ही झुग्गी बस्ती से महिलाएं, बच्चे व अन्य झुग्गी क्षेत्र से बाहर निकल गए। उधर आसपास के झुग्गी वासियों ने आग बुझाने के प्रयास तेज कर दिये। वहीं अन्य झुग्गियों के लोग सामान बाहर निकालने लगे। घटना स्थल पर मौजूद लोगों के अनुसार उन्होंने फायर ब्रिगेड के लिए नगर निगम के फायर स्टेशन लगातार संपर्क किया, किंतु कर्मचारियों ने फोन रिसीव नहीं किया। कुछ देर बाद फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची तो रहवासियों ने अपनी नाराजगी व्यक्त की। इसके बाद फायर ब्रिगेड ने आग बुझाना शुरु किया। इस अग्निकांड में करीब 5-6 झुग्गी जल गई है। इस अग्निकांड में हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।

जनप्रतिनिधि व पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे
आग की खबर लगते ही विधायक गायत्रीराजे पवार, सभापति रवि जैन, पूर्व महापौर सुभाष शर्मा सहित सांसद सोलंकी समर्थक सहित अन्य नेतागण मौके पर पहुंचे व स्थिति का जायजा लिया। वहीं सीएसपी दीशेष अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा और आग बुझाने सहित अन्य व्यवस्थाओं में सहयोग किया।

2010 में भी लगी थी आग
मोती बंगला झुग्गी बस्ती में आग लगने की ये दूसरी घटना है। इससे पहले वर्ष 2010 में इसी झुग्गी बस्ती में बड़ा हादसा हुआ था। उस समय मासूमों की जान चली गयी थी। गनीमत रही कि इस बार कोई जनहानि नहीं हुई है। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। वहीं झुग्गी बस्ती के आसपास के क्षेत्रवासियों में डर का माहौल देखने को मिला।

Post Author: Vijendra Upadhyay