सिल्वर कालोनी मामले में काजी की सदस्यता हटाने का निर्णय लिया

कलेक्‍टर गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित

————-

गणेश उत्सव में मिट्टी की मूर्ति की स्थापना करें – कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

————

कानून व्यवस्था व शांति बनाये रखने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किये जायेंगे – एसपी उपाध्‍याय

————

आगामी त्‍यौहारों पर प्रशासन द्वारा की जाएगी बेहतर व्यवस्थाएं

————-

देवास 12 सितम्‍बर 2023/ जिले में आगामी समय में दूज, विश्‍वकर्मा जयंती, हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी, तेजा दशमी, डोल ग्यारस, मिलाद-उन-नबी तथा गणेश विसर्जन अन्‍य त्योहारों के दौरान शांति, कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में कलेक्टर कार्यालय में किया गया।

कलेक्टर गुप्‍ता ने कहा पिछले दिनों सभी त्योहार शांतिपूर्ण तरीके मनाये गये है। आगामी त्योहार भी शांति व आपसी भाईचारे से मिलजुलकर मनाये। पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। जिले की अमन चैन की परंपरा को आगे भी कायम रखे। मिट्टी की मूर्ति की स्थापना करे तथा पर्यावरण संरक्षण में सहयोग प्रदान करे।

कलेक्टर गुप्‍ता स्थानीय नागरिकों से व्यवस्थाओं में प्रशासन को सहयोग की अपेक्षा की है। मूर्तियों का विसर्जन कालूखेड़ी तालाब में होगा। विसर्जन के दौरान होमगार्ड के तैराकों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये गये। छोटी मुर्तियों के विसर्जन के लिए नगर निगम वार्डो में कृत्रिम कुण्‍ड भी बनायेगी। बैठक में बताया गया कि गणेश विसर्जन और मिलाद-उन-नबी एक ही दिन होने से मिलाद-उन-नबी का जुलूस सुबह से दोपहर 02 बजे तक निकाला जायेगा। गणेश विसर्जन 02 बजे बाद से किया जायेगा। लाउड स्‍पीकर के उपयोग में नियमों का पालन किया जाये। प्रशासन द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बेहतर व्‍यवस्‍थाएं की जायेगी।

कलेक्‍टर गुप्‍ता ने कहा कि शांति समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा जो सुझाव दिये गये हैं, जिला प्रशासन द्वारा सुझावों पर विचार कर सभी आवश्यक प्रशासनिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन त्यौहारों पर अपनी ओर से तो व्यवस्था करेगा ही, हम सब समिति के सदस्य भी पर्वों के दौरान बाहर आकर प्रशासनिक व्यवस्थाओं में सहयोग करें। साथ ही शांति समिति के सदस्यों ने सिल्वर कालोनी मामले में काजी अबुल कलाम की सदस्यता हटाने का निर्णय लिया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री संपत उपाध्‍याय ने सभी नागरिकों से अपील की है कि अपनी सुरक्षा के लिए पुलिस को सहयोग करे। हम सभी को जिम्मेदारी पूर्वक त्योहार मनाना है। पुलिस विभाग द्वारा सुरक्षा के सभी प्रबंध किये जायेगे तथा पुलिस बलों की तैनाती की जायेगी। उन्‍होंने कहा कि पर्वों के दौरान कानून व्यवस्था व शांति बनाये रखने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किये जायेंगे। सभी नागरिक भाईचारे की भावना से त्यौहार मनायें। देवास जिला शांति प्रिय जिला है और पुलिस प्रशासन को नागरिकों का हर समय सहयोग मिलता रहा है। जिस स्‍थान से जुलूस निकलेगा वहां पर सीसीटीवी कैमरो से निगरानी की जायेगी। सोशल मीडिया पर भड़काऊ बयान और आपत्तिजनक टिप्‍पणी करने पर कार्यवाही की जायेगी।

पुलिस अधीक्षक श्री उपाध्‍याय ने कहा कि समितियां/आयोजक नवरात्रि पर ऐसे जगह भण्‍डारे लगाए जहां ट्राफिक व्‍यवस्‍था न बिगडे। श्रद्धालुओं को व्‍यवस्थित तरीके से दर्शन कराने की व्यवस्था की गई है। पुलिस विभाग प्रतिवर्ष अनुसार संपूर्ण नवरात्रि में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं भीड़भाड़ प्रबंधन सुनिश्चित करेगा। उन्‍होंने कहा कि पर्वों के दौरान कानून व्यवस्था व शांति बनाये रखने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किये जायेंगे। सभी नागरिक भाईचारे की भावना से त्यौहार मनायें।

बैठक में त्यौहारों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में अवगत कराया गया। विद्युत वितरण कंपनी को पर्वों व त्यौहारों पर निरंतर विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया। नगर निगम को साफ सफाई की व्यवस्था, प्रकाश व पेयजल की व्यवस्था के निर्देश दिये गये। त्यौहारों पर डीजे आदि निर्धारित डेसीबल ध्वनि में ही बजाने के लिए निर्देशित किया गया। इस दौरान फायर ब्रिगेड, चिकित्सकों एवं स्टॉफ व एम्बुलेंस की ड्यूटी आदि लगाने के निर्देश दिये गये।

बैठक में देवास विकास प्राधिकरण अध्‍यक्ष राजेश यादव, अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम बिहारी सिंह, राजीव खण्‍डेलवाल, नरेन्‍द्र सिंह राजपूत, मनोज राजानी, नोमान अहमद अशरफी, गुरूचरण सलूजा, शौकत हुसैन, अतुल बागलीकर, अनिल सिकरवार, विजेंद्र उपाध्याय, अशोक लखमानी सहित शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

Post Author: Vijendra Upadhyay