स्वच्छता अभियान में जनता तो जागरूक है नहीं मिल रहा अधिकारियों का सहयोग…

मोहन वर्मा- देवास टाईम्स. कॉम

स्वच्छता अभियान में जनता तो जागरूक है नहीं मिल रहा अधिकारियों का सहयोग…
————————————
देवास में स्वच्छता सर्वेक्षण में सर्वोपरि आने की कवायद में आयुक्त विशाल सिंह चौहान के विशेष प्रयासों से सफाईकर्मी रात दिन एक किये जा रहे है और उनकी मेहनत के परिणाम भी दिखाई दे रहे है ।
शहर में स्वच्छता की जनजागरूकता के तहत एनजीओ, निजी स्कूल,और सामाजिक संस्थाएं स्वतः आगे आकर इस सामाजिक और शहर हित के मुद्दे पर अपनी भागीदारी कर रही है मगर देखने में आ रहा है कि जिन कार्यक्रमों में आयुक्त,महापौर और अन्य अधिकारी शामिल हो जाते है वहां तो फ़ोटो सेशन के बहाने व्यवस्था चुस्त दुरुस्त हो जाती है मगर जहां ये नही पहुंच पाते है वहां स्वच्छता अभियान में मन से भागीदारी करने को उत्सुक संस्था को अनेक परेशानी का सामना करना पड़ता है ।
ऐसा ही कुछ नज़ारा एक निजी स्कूल के बच्चों द्वारा स्वच्छता पर आयोजित नुक्कड़ नाटक के दौरान नज़र आया जब बच्चों द्वारा स्वच्छता अभियान की जन जागरूकता के लिए नावेल्टी चौराहे पर खेले गए नुक्कड़ नाटक के दौरान निगम के किसी भी जिम्मेदार अधिकारी की और ट्रैफिक पुलिस की अनुपस्थिति में बिगड़े ट्रैफिक को लेकर लोग गुत्थम गुत्था होते रहे और आयोजकों और बच्चों पर आंखें तरेरते रहे जबकि बैठक का समय और जगह निगम के अधिकारियों के अनुसार ही तय था । ऐसे में उत्साही बच्चे न तो अपना संदेश ठीक से लोगों तक पहुंचा सकें और जनता को असुविधा हुई सो अलग ।
कौन नही चाहता कि स्वच्छता की दौड़ में शहर सर्वोपरि रहे और स्वच्छता को लेकर जन जागरूकता फैले मगर अधिकारियों के सहयोग के बिना ये संभव नही ।
उम्मीद की जानी चाहिए कि स्वच्छ और स्वस्थ्य देवास बनाने में सब मिलकर भागीदारी करेंगे और ये अभियान मात्र फ़ोटो और खबरों तक सीमित होकर नही रह जायेगा बल्कि शहर स्वच्छता की दौड़ में सर्वोपरि स्थान हासिल करेगा ।

Post Author: Vijendra Upadhyay

Leave a Reply