स्‍वतंत्रता दिवस 15 अगस्‍त को कोविड-19 के मद्देनजर आयोजित नहीं होंगे सार्वजनिक कार्यक्रम


कलेक्‍टोरेट में कलेक्‍टर ध्‍वजारोहण कर लेंगे सलामी


देवास, 13 अगस्त 2020/ मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल द्वारा 15 अगस्‍त 2020 को स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को दृष्टिगत रखते सीमित तरीके से आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं।

इस आशय की जानकारी में कलेक्‍टर चंद्रमौली शुक्ला ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जिला स्तर पर कलेक्टर द्वारा कलेक्टर कार्यालय में ध्वजारोहण किया जाएगा, सलामी दी जाएगी एवं राष्ट्रगान का गायन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्‍होंने कलेक्टोरेट कार्यालय के हॉल में प्रदेश के मुख्यमंत्री के संबोधन सुनने की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने निर्देशित किया है कि जिला स्तर पर कलेक्टर कार्यालय/जिला पंचायत/नगर निगम/ नगर पालिका/नगर परिषद/जनपद पंचायत/ग्राम पंचायत कार्यालयों में ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान का कार्यक्रम प्रातः 08:45 बजे तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करा लिया जाए। ताकि मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश की जनता के नाम संबोधन को सुना एवं देखा जा सके।

    इसके साथ ही उन्‍होंने निर्देशित किया है कि सभी शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए। कार्यालय प्रमुख द्वारा प्रातः 08:00 बजे अपने विभाग के अधिकारी-कर्मचारी को सीमित संख्या में कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा इस अवसर पर राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। जिला स्तर एवं जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाए। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में जनसामान्य एवं स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा तथा कार्यक्रम स्थल पर हैंड सेनेटाइजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी आदि का विशेष ध्यान रखा जाएं। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश में स्थित मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों में 14 एवं 15 अगस्त 2020 की रात में प्रकाश की व्यवस्था की जाए।

  कलेक्टर शुक्ला ने निर्देश दिए कि नोवल कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में जारी भारत सरकार, गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा निर्देशों एवं राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों का कढ़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।

Post Author: Vijendra Upadhyay