कलेक्‍टर शुक्‍ला, एसपी डॉ. सिंह, पत्रकारगणों, जिला अधिकारियों तथा बच्‍चों ने किया पहाडी पर पौधारोपण

शंकरगढ़ पहाड़ी को एडवेंचर पार्क के रूप में किया जायेगा विकसित

  देवास 15 अगस्‍त 2020/ शंकरगढ पहाडी को एडवेंचर पार्क के रूप में निर्मित करने के लिए आज 15 अगस्‍त के अवसर पर शंकरगढ पहाडी पर पौधारोपण किया गया। शंकरगढ पहाडी पर कलेक्‍टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने पहाडी पर पौधारोपण किया। इस दौरान कलेक्‍टर शुक्‍ला ने शंकरगढ पहाडी को एडवेंचर पार्क के रूप में निर्मित करने के लिए पत्रकारागणों से सुझाव भी मांगे।
इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती शीतला पटले, डीएफओ पीएन मिश्रा, कमिश्नर नगर निगम विशालसिंह चौहान, अपर कलेक्‍टर प्रकाशसिंह चौहान, एसडीएम प्रदीप सोनी, प्रेस क्‍लब अध्‍यक्ष श्रीकान्‍त उपाध्‍याय, पत्रकारगण, देवास फोटो एसोसिएशन के सदस्‍य और जय हिन्‍द ग्रुप के बच्‍चे उपस्थित थे।
कलेक्‍टर शुक्‍ला ने बताया कि शंकरगढ़ पहाड़ी पर पौधा रोपण कर पहाड़ी को एडवेंचर पार्क के रूप में निर्मित किया जाएगा। जिससे आसपास के जिले और मालवा-निमाण क्षेत्र के लोग यहा घुमने आ सके। शंकरगढ़ पहाड़ी को सिटी फॉरेस्‍ट के रूप में निर्मित करने से देवास जिले की अलग पहचान बनेगी। पहाड़ी पर जाने का रास्‍ता बनाया जा रहा है, पहाडी पर बिजली और पानी की व्‍यवस्‍था के लिए कार्य किया जा रहा है। पहाडी पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जायेगी। शंकरगढ़ पहाड़ी पर स्थित छोटे तालाब को विकसित किया जायेगा।
कलेक्‍टर शुक्‍ला ने बताया कि शंकरगढ़ पहाड़ी को एडवेंचर पार्क के रूप में विकसित करने की योजना है। शंकरगढ़ पहाड़ी पर 65 एकड मैदानी क्षेत्र है। शंकरगढ़ पहाड़ी को पर्यटन स्‍थल के रूप में विकसित करने पर देवास और आस-पास के शहरों के पर्यटक यहां पर घुमने आ सकेंगे। एडवेंचर ग्रुप के लिए आने वाले समय में सबसे अच्‍छा स्‍थान होगा।
शंकरगढ़ पहाड़ी पर ऊपर चढ़ने के लिए ट्रेकिंग बनाया जा रहा है ताकि महिला, पुरुष  दोनों आसानी से चढ़ सके। पथरीली जमीन होने से पहाड़ी पर जगह-जगह पानी को संग्रहित करने के स्पॉट बनाये जायेगे। जिससे बरसात के पानी को रोक कर पौधों को सींचा जा सकेगा।

Post Author: Vijendra Upadhyay