हिन्दू संगठन ने औद्योगिक थाने का किया घेराव, देवास विधायक सिटी कोतवाली पर


– काजी की पत्नी को युवको द्वारा छेड़ने का आरोप

– शुक्रवार को पुलिस प्रशासन रहा सर्तक, काजी पर दर्ज हुआ प्रकरण

देवास। शुक्रवार का दिन देवास पुलिस प्रशासन के लिये सबसे सर्तकता वाला रहा। कारण था देवास में गुरुवार की दोपहर को शहर काजी अबुल की पत्नी को कुछ युवकों द्वारा छेड़ने का आरोप लगाया। काजी ने घटना स्थल पर गोली भी चलाई।
बाद में काजी के समर्थकों ने गुरुवार को औद्योगिक थाने का घेराव किया। घटना के बाद एक पक्ष के 8 लोगो के ऊपर ओर दूसरे पक्ष के 3 लोगो पर प्रकरण दर्ज हुआ।

वही गोली कांड से रहवासी रात भर दहशत में रहे। जिसे लेकर उन्होंने ओर हिन्दूसंगठनों ने शुक्रवार को औद्योगिक थाने का घेराव कर ज्ञापन दिया।

ज्ञापन में बताया कि कल दिनांक 31/08/2023 को देवास ओद्योगिक थाना क्षेत्र अन्तर्गत सिल्वर पार्क कालोनी में तथाकथीत घटना शहर काजी की पत्नि के साथ छेडछाड किये जाने की घटना को लेकर असामाजिक तत्वो के द्वारा कालोनी मे उपद्रव कर भय एवं अराजकता का वातावरण निर्मित किया गया।
उपरोक्त विषय अन्तर्गत यह भी स्पष्ट हो कि असामाजिक तत्वों के द्वारा 400-500 की संख्या मे एकत्रित होकर सम्पुर्ण सिल्वर पार्क कालोनी में उपद्रव करते हुवे कालोनी वासियो के मध्य भय का वातावरण निर्मित किया गया है जिस तारतम्य मे कालोनी मे निवासरत महिला जो कि तत्समय घर पर अकेली थी के घर मे घुसकर उसे जान से मारने की धौस देकर अश्लिल गालिया दी गई।
जिससे महिला वर्तमान मे डरी सहमी है इस संबंध मे महिला द्वारा पृथक से शिकायत आवेदन प्रस्तुत किया गया है।
तथाकथित असामाजिक तत्वो द्वारा अराजकता का वातावरण निर्मित कर पिस्टल से फायर भी किया गया। जिससे किसी अनहोनी घटना घटित हो जाती इस संभावना से इंकार नही किया जा सकता। असामाजिक तत्वो के द्वारा कालोनी के बच्चो का अपहरण करने का प्रयास भी किया गया व उनके साथ मारपीट भी की गई जिससे बच्चे अभी तक डरे हुवे है ।
असामाजिक तत्वो के द्वारा उक्त छेडछाड की घटना को साम्प्रदायिक घटना का रूप देकर क्षेत्र मे उन्माद फैलाकर साम्प्रदायिक सोहार्द व शांती भंग करने का प्रयास किया गया है उक्त घटना से क्षेत्र का माहौल अराजकता का व क्षेत्र के रहवासीयो मे भय उत्पन्न हुआ है । गोली चलने की उक्त घटना पूर्व मे भी दो बार घटित हो चुकी है ।
उक्त आसामाजिक तत्वों के द्वारा क्षेत्र मे भय फैलाते हुवे पुलिस थाना ओक्षेत्र देवास पर भी पुलिस अधिकारीयों के साथ निम्न स्तर की भाषा का प्रयोग करते हुवे पुलिस अधिकारीयो को अपमानित किया गया है ।
महिला के साथ छेड़छाड़ की घटना होने पर शहर काजी जो कि खुद कानुन का ज्ञान रखते है द्वारा पुलिस थाने पर उपस्थित होकर अपनी पत्नि के माध्यम से रिपोर्ट दर्ज करवाई जाना थी। किन्तु शहर काजी द्वारा किये गये व्यवहार और उनके साथ उपस्थित असामाजिक तत्वों द्वारा जिस प्रकार का वातावरण कल क्षेत्र मे निर्मित किया गया वह एक सोची समझी रणनिती होना प्रतित हो रही है ।
उक्त ज्ञापन के माध्यम से सर्वहिन्दु समाज व सिल्वरपार्क कालोनी के रहवासी पुलिस अधिकारी, पुलिस अधीक्षक से नम्र निवेदन करते है कि उपरोक्त विषय अन्तर्गत जाँच कर दोषियों पर सख्त कार्यवाही की जावे। यह भी आग्रह है कि जब तक उक्त विषय की पुर्णजॉच न हो जाये तब तक शहर काजी को प्रदान किया गया अग्नेय शस्त्र पुलिस थाने पर जमा कर लिया जावे व उक्त के संबंध मे भी जाँच की जावे।

आवेदन के साथ सगठन के लोगो ने थाने पर खूब नारे बाजी की। काजी मुर्दाबाद के नारे भी लगे। और प्रशासन से कार्यवाही की मांग की। इसी बीच काजी के विरोध में गवाई देने आए लोगो के घरों पर पथराव भी हुआ। जिसे पुलिस द्वारा पकड़ लिया गया। बाद में काजी पर धारा 294, 336 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज हुई।


सोशल मीडिया पर चली लंबी बहस-

देवास शहर काजी मामले में सोशल मीडिया पर लंबी बहस चली। लोगो का मानना था कि शहर काजी पर पुलिस प्रशासन राजनीतिक दवाब के कोई कार्यवाही नही करेगी। वही कुछ का कहना था कि कार्यवाही होना चाहिए। यह काजी वही है जो 2016 में पेट्रोल बम के साथ पकड़ाया है। जिसका फ़ोटो भी कई लोगो ने वायरल भी किया। कुछ का कहना है यह व्यक्ति 2016 में भी बच गया था। अब भी बच जाएगा।

वही दूसरी ओर देवास विधायक गायत्रीराजे पवार शुक्रवार को कोतवाली देवास पहुंचीं और पुलिस अधिकारियों से की चर्चा-

देवास में इंस्टाग्राम पर अलग-अलग नाम से आईडी बनाकर युवतियों व महिलाओं की फोटो से छेड़छाड़ कर गंदे फोटो बनाकर उनको वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करने वाले आरोपी को कोतवाली पुलिस ने दबोच लिया है। आरोपी बरोठा क्षेत्र के गांव नापाखेड़ी कर रहने वाला है। पिछले दिनों इसके खिलाफ खारी बावड़ी देवास निवासी विवाहिता की तरफ से प्रकरण धारा 384, आईटी एक्ट के तहत दर्ज करवाया गया था। उस समय देवास हॉटिक नाम से इंस्टाग्राम पर अकाउंट होना पाया गया था। इस मामले को लेकर देवास विधायक गायत्रीराजे पवार शुक्रवार को कोतवाली देवास पहुंचीं और पुलिस अधिकारियों से चर्चा की। आरोपी पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा। विधायक ने कहा उनके पास कई बालिकाओं व महिलाओं की ओर से शिकायत मिली थी, हमने पुलिस को त्वरित कार्रवाई के लिए कहा था। पुलिस से यह भी कहा है पीडि़त 40 महिलाओं, युवतियों के बारे में गोपनीयता बनी रहे, उनके नाम व पहचान कहीं बाहर न आए।

25 से ज्यादा आईडी मिली आरोपी की-
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयवीरसिंह भदौरिया ने बताया आरोपी का नाम अभिषेक निवासी नापाखेड़ी है। प्रारंभिक जांच में उसकी 25 से अधिक आईडी होना पाया गया है। आरोपी से पूछताछ की जा रही है। उधर पुलिस सूत्रों की मानें तो पूरे मामले में और आरोपियों के शामिल होने की आशंका है। मामले में प्रकरण दर्ज होने के बाद पुलिस की साइबर सेल सक्रिय थी, वहीं सोशल मीडिया पर भी पुलिस नजर रख रही थी।

कई महिलाओं से वसूल चुका है राशि-

पुलिस सूत्रों के अनुसार गंदे फोटो बनाकर ब्लैकमेल करते हुए आरोपी द्वारा कई महिलाओं व युवतियों से मोटी राशि वसूली जा चुकी है। हालांकि पुलिस ने अभी इसकी अधिकृत पुष्टि नहीं की है। जांच आगे बढऩे पर इस बिंदु पर कुछ कहा जा सकता है। यह बात भी सामने आई है कि सामाजिक बदनामी के डर से कई पीडि़ता खुलकर सामने नहीं आई हैं, आरोपी के पकड़ाने के बाद और पीडि़ताओं की संख्या बढ़ सकती है।

Post Author: Vijendra Upadhyay