राजे और चौधरी का भविष्य मतदाता के हाथो में

– देश और मोदी के लिए भाजपा पहली प्राथमिकता मतदाताओं की

देवास। देवास विधानसभा चुनाव का माहौल इस बार बड़ा दिलचस्प वाला रहा। कई वर्षो से देवास विधानसभा में हमेशा से भाजपा की ही जीत होती आई है और यहां के मतदाता भी भाजपा पर निरंतर विश्वास मनाए बैठे हैं। स्वर्गीय तुकोजीराव पवार ने देवास में ऐसी सोगाते दी है की पिछले 33 वर्षो से देवास पर भाजपा का ही कब्जा रहा है। जो अब श्रीमती गायत्री राजे पवार ने बरक़रार रखा हुआ है।

लेकिन इस बार कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप चौधरी के टिकट फाइनल होने के बाद ही कई लोगों के दिमाग में एक नेरेटिव चलाया गया। जो यह था कि राज परिवार मुस्लिम प्रेमी है वह सिर्फ मुसलमानों के काम करता है और हिंदुओं को आगे बढ़ने का अवसर नहीं देता है। वही प्रदीप चौधरी सनातनी है जो कावड़ यात्रा निकलता है। कोरोना योद्धा है…आदि आदि

देखा जाए तो राज परिवार की राजनीति सबका साथ सबका विकास की है जिसमें वहां सभी को साथ लेकर चलते हैं राजनीति छोड़ कर बात करें तो राज परिवार देवास का पुश्तैनी राज परिवार है। जो देवास की जनता को सर्वमान्य मानती है। सबको साथ लेकर चलती है। उन्होंने कभी हिंदू मुस्लिम की राजनीति नहीं की। हां बात सनातन की आई तो उन्होंने सनातन की भी रक्षा की। राज परिवार ने जरूरत पड़ने पर देवास को एक अच्छे माहौल के लिए हर जाति धर्म के लोगों के बीच सामंजस्य भी बनाया है।

वैसे चुनावी प्रचार प्रसार थम गया है लेकिन लोगो की जुबा पर सिर्फ भाजपा की जीत के ही चर्चे चल रहे है। कुछ मतदाता है जो नेरेटिव के जाल में उलझ गए हैं जो परिवर्तन की बात कर रहे हैं लेकिन थमी आवाज में व्यक्तिगत मुद्दे को छोड़ भाजपा को ही जीतना चाहते है।

वही अधिकतर मतदाता राष्ट्रहित की बात करते है। आज देश जिस मोड़ पर खड़ा है, जो विकास यात्रा कर रहा है। जो सनातन को लेकर देश में परिवर्तन हुआ है। वही आज देश का मान सम्मान जो पूरे विश्व में बना है उसे बरकरार रखने के लिए वह सिर्फ देश के नायक मोदी को देख भाजपा को वोट देना चाहता है।

यह विश्लेषण तो उन लोगो के बीच का है तो खुलकर अपनी बात बताते हैं लेकिन कई मतदाता ऐसे भी है जो चुप्पी सादे हुए है। वह 17 नवम्बर को ही अपने अंतर मन की बात को मतदान कर बताएगा।

विजेंद्र उपाध्याय, देवास
पत्रकार। एडवोकेट। उद्यमी
16 नवम्बर 2023

Post Author: Vijendra Upadhyay