दिगंबरा श्रीपाद वल्लभ दिगंबरा… जय घोष के साथ भक्त पहुंचे बांगर दर्शन कर प्रसादी का लिया लाभ

श्री दत्त जयंती के उपलक्ष्य में पिछले 48 सालों से क्षेत्र बांगर में हो रहे भंडारे में इस वर्ष भी ऐतिहासिक भक्तगण मध्य प्रदेश के बाहर से भी महाप्रसादी ग्रहण करने श्रीदत्त मंदिर बांगर परिसर प्रांगण में पहुंचे।
प्रातः11:00 बजे भगवान दत्तात्रेय की आरती के बाद महा प्रसादी भंडारे का प्रारंभ हुआ जो देर शाम तक चलता रहा।जिसमें महिला-पुरुष की चार अलग- अलग कतार लगाकर व्यवस्था को बनाया गया।50 हजार से अधिक भक्तगणो ने महाप्रसादी भंडारे का आनंद लिया।मंदिर व्यवस्थापक और पुजारी श्री दत्त प्रसाद कुलकर्णी ने बताया कि भंडारे की तैयारी दो दिन पूर्व से ही प्रारंभ हो चुकी थी।जिसमें देवास,इंदौर,उज्जैन तथा अन्य गांव के 500 से अधिक दत्त सेवा मंडल के सेवकों ने व्यवस्था संभाल रखी थी।कार्यकर्ता ने अपनी-अपनी पूर्व के भंडारे के अनुरूप जिम्मेदारियां का निर्वाह किया। लोगों ने बड़ी उत्साह पूर्वक महाप्रसाद ग्रहण कर श्रीदत्त भगवान का आशीष प्राप्त किया। इस एक दिवसीय भंडारे में अनुशासन को ध्यान में रखते हुए सभी ग्रामवासियों एवं दत्त भगवान के भक्तों के सहयोग से संपन्न होता है। 3.5 बीघा में टेंट को लगाया गया था। वाहनों की पार्किंग से लेकर बुजुर्ग तक प्रसाद पहुंचे इसकी विशेष व्यवस्था कार्यकर्ताओं ने की,किसी को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका भी विशेष ध्यान रखा गया।पार्किंग और आवागमन के लिए सभी व्यवस्था सुचारुरूप से संपन्न की गई।इसके लिए 6 बीघा खेत में पार्किंग व्यवस्था की गई थी।प्रशासन का भी इस अवसर पर सहयोग प्राप्त हुआ।
भंडारे का प्रसाद बनाने का कार्य 48 घंटे पूर्व से ही शुरू हो चुका था। मंदिर के पीठाधीश्वर श्रीपाद अवधूत स्वामी जी भी इस अवसर पर पूरे समय उपस्थित रहे एवं भक्तों ने उनसे आशीष लिये। सभी श्रद्धालु कतार में लगकर भगवान दत्तात्रेय की जय बोलकर दिगंबरा दिगंबरा के जयघोष के साथ दर्शन कर प्रसादी को ग्रहण कर रहे थे।देवास,इंदौर,उज्जैन के साथ ही अन्य नगरों से भी भक्त पधारे थे। इस अवसर पर पधारे सभी भक्तजनों से आने वाली 22 जवनरी 2024 को अपने घरों में दीपत्सव एवं अन्य तरह से घरों-बस्तीयों को सजाकर भव्यता से अयोध्या में होने जा रहे भगवान श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का स्वागत करें।आग्रह किया गया।

Post Author: Vijendra Upadhyay