स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने देवास जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

कायाकल्प  अभियान और कोरोना काल में  जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये गये कार्यो की प्रशंसा की
————
देवास जिला अस्पताल इंफ्रास्ट्रक्चर और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में एक उदाहरण के रूप में प्रस्तुत होगा
————-
जिला चिकित्सालय में वार्डों का निरीक्षण कर वार्ड में भर्ती मरीजों का जाना हाल
——–
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने जिला परिसर में रोपा सतपर्णी का पौधा
———-


       देवास 17 जुलाई 2021/ प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने आज  देवास जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य मंत्री चौधरी ने जिला चिकित्सालय देवास में कायाकल्प अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण  किया और कायाकल्प अभियान के तहत जिला चिकित्सालय में किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी ली। स्वास्थ्य मंत्री डॉ.  चौधरी ने  जिला परिसर में सतपर्णी का पौधा भी रोपा।
इस दौरान विधायक देवास श्रीमती गायत्री राजे पवार, कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला, एसडीएम प्रदीप सोनी, राजीव खंडेलवाल, सुभाष शर्मा  सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, सीएमएचओ डॉ एमपी शर्मा, सिविल सर्जन विजय कुमार सिंह, डॉक्टर एमएस गोसर  सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
       स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने जिला चिकित्सालय में एचडीयू, आईसीयू, जनरल वार्ड, ओपीडी, डायलिसिस यूनिट, ऑक्सीजन प्लांट, स्वास्थ्य परिसर और परिसर में बनाए जा रहे हर्बल गार्डन का निरीक्षण किया।
         स्वास्थ्य मंत्री डॉ  चौधरी ने जिला चिकित्सालय में सभी वार्डों का निरीक्षण कर वार्ड में भर्ती मरीजों से चर्चा भी की उन्होंने मरीजों से पूछा की  डॉक्टर समय पर आते हैं कि नहीं, अस्पताल में इलाज ठीक से मिल रहा है या नहीं सिस्टर समय से आती है कि नहीं, आपको कोई परेशानी तो नहीं है। जिस पर मरीजों ने कहा कि हमे  कोई परेशानी नहीं है और यहां पर हमारा अच्छे से इलाज हो रहा है।
       स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिले में बहुत अच्छा काम किया जा रहा है। कोविड-19 की रोकथाम, बचाव एवं उपचार व्यवस्था में देवास जिले में बहुत अच्छा काम किया गया है और कोरोनों को ज्यादा फैलने से रोका गया। देवास जिला चिकित्सालय अन्य जिलो के लिए उदाहरण बनेगा। देवास जिला चिकित्सालय इंफ्रास्ट्रक्चर और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में एक उदाहरण के रूप में प्रस्तुत होगा तथा  अन्य जिलों को भी इससे प्रेरणा मिलेगी। जिले में तीन ऑक्सीजन प्लांट भी बनाए गए हैं,  यदि कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर आती है तो उससे निपटने में हमें सुविधा होगी।
    निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी को जिला चिकित्सालय में किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
        उल्लेखनीय है कि  देवास जिला चिकित्सालय का कायाकल्‍प किया जा रहा है। आने वाले कुछ दिनों में पूरे जिला चिकित्सालय का कायाकल्प पूर्ण होगा।
      जिला चिकित्‍सालय में कायाकल्प अभियान के अंतर्गत स्त्री रोग विभाग में प्राथमिकता के तौर पर कायाकल्‍प किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में सुरक्षा व्यवस्थाओं को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।  ओपीडी को पूरी तरह से वातानुकूलित किया जा रहा है। गर्भवती माताओं को बैठने की नई व्यवस्था एवं डॉक्टर केबिन में बैठक व्यवस्था को पूरी तरह बदलकर नया स्‍वरूप दिया जा रहा है। अस्पताल में गर्भवती माताओं की समस्त आवश्यक जांच, टीकाकरण सहित अन्य जांच उपचार व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है। अस्पताल में आने वाली गर्भवती माताओं को अच्छे वातावरण में उपचार दिया जाएगा। मरीजों को सलाह देने के लिए हेल्प-डेस्क बनाया जा रहा है। जहां पर अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी जायेगी।

Post Author: Vijendra Upadhyay