देवास शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का का कार्य शुरू

पहला स्मार्ट मीटर श्रीमती शकुन्तला बाई  के घर  लगाया
———
         

देवास 19 अक्टूबर 2021/ मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड कार्यपालन यंत्री(शहर) देवास ने बताया कि 19 अक्टूबर से देवास शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का शुभारंभ किया गया। पहला स्मार्ट मीटर श्रीमती शकुन्तला बाई मनोहरलाल गंगानगर देवास के घर  लगाया गया। पहले स्मार्ट मीटर की स्थापना श्री डी.एस.चौहान अधीक्षण यंत्री (स्मार्ट मीटर सेल),  अनिल नेगी अधीक्षण यंत्री (संचा/संधा) देवास, दधीची रेवड़िया कार्यपालन यंत्री(शहर) देवास, पी.सी.मेहता सहायक यंत्री (सिटी झोन) देवास, वी.सी. तिवारी कनिष्ठ यंत्री (सिटी झोन) एवं उपभोक्ता श्रीमती शकुन्तला बाई की उपस्थिति में लगाया गया।
   देवास शहर में स्मार्ट मीटर  उपभोक्ताओं की समस्याओं को ध्यान में रखकर लगाये जा रहे है। स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ताओं के मीटर रीडिंग ऑनलाइन ही हो जायेगी जिससे उपभोक्ता का प्रतिमाह मीटर रीडिंग अनुसार सही रीडिंग का बिल समय पर जारी किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता स्वयं ही अपने मोबाईल पर उर्जस ऐप के माध्यम से मीटर की रीडिंग प्रतिदिन देख सकेगा। साथ ही इन मीटरों में यह भी सुविधा है कि यदि उपभोक्ता के परिसर के भीतर कोई फॉल्ट होता है तो मीटर स्वयं ही लाइट बंद कर देगा, जिससे की उपभोक्ताओं के किसी प्रकार के उपकरण खराब नहीं होंगे व दुर्घटना से भी बचा जा सकेगा।
     उन्होंने बताया कि  बिल संबंधी एवं मीटर रीडिंग संबंधी शिकायतें कम होना, मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन, सप्ताहिक एवं मासिक रीडिंग देख पाना, औद्योगिक एवं व्यवसायिक उपभोक्ताओं को 0.85 से अधिक पी.एफ. रखने पर इनसेंटिव देना, नेट-मीटरिंग सुविधा को स्मार्ट मीटर में शामिल किया गया है ताकि सोलर रूफ टॉप्स का विकल्प चुनने वाले उपभोक्ताओं की आवश्यकता को पूरा किया जा सके, बिल्ट-इन-प्री- सुविधाः- एक ही मीटर का उपयोग पोस्ट-पेड़ और प्री-पेड मोड दोनों के साथ किया जा सकता है यदि उपभोक्ता प्री-पेमेंट मोड की सेवा दी जा सकती है। प्री-पेड उपभोक्ताओं को टैरिफ ऑर्डर के अनुसार मूल उर्जा शुल्क पर 25 पैसे प्रति यूनिट की छूट लागू है। शासन द्वारा स्मार्ट मीटर से प्राप्त डाटा के आधार पर सब्सिडी हेतु पात्र उपभोक्ताओं का चयन नियमानुसार हो सकेगा। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड इंदौर उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं देने हेतु प्रयासरत है।

Post Author: Vijendra Upadhyay