कलेक्टर शुक्ला की अध्यक्षता में वृक्षारोपण के संबंध में बैठक सम्पन्न

सभी विभाग वृक्षारोपण के लिए प्लान बनाकर मंगलवार शाम तक कलेक्टर कार्यालय में भेजे

      देवास, 19 जून 2020/ कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला की अध्यक्षता में कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में वृक्षारोपण के संबंध में बैठक आयोजित हुई। बैठक में अपर कलेक्‍टर नरेन्‍द्र सूर्यवंशी, नगर निगम आयुक्‍त विशाल सिंह चौहान सहित अन्‍य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

      बैठक में कलेक्टर शुक्ला ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि मंगलवार शाम तक सभी विभाग वृक्षारोपण के लिए अपने विभाग का इंडिविजुअल प्लान बनाकर कलेक्टर कार्यालय में जमा करे। सभी अधिकारी शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र का अलग-अलग प्लान बनाकर तैयार करें। सभी विभाग वृक्षारोपण के लिए अपनी क्षमता से अधिक का प्लान तैयार करें। शहरी क्षेत्र में रोड के किनारे प्लान बनाकर वृक्षारोपण करें। ए.बी. रोड के दोनों साइड वृक्षारोपण किया जाएगा।

कलेक्‍टर शुक्‍ला ने बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अगली बैठक में सभी विभाग प्रजेंटेशन स्लाइड बनाकर लाये। सभी विभाग पौधे लगाने के पश्चात उनकी मानिटरिंग के लिए भी जिम्मेदारी तय करें तथा लगातार फोलोअप भी ले। सभी अधिकारी वृक्षारोपण में अधिक से अधिक लोगों को सम्मिलित करें। हर व्यक्ति घर पर एक पौधा लगाएं। वृक्षारोपण के लिए सामाजिक संस्थानों का सहयोग भी लिया जायेगा। विभागों से संबंधित प्राइवेट ऑर्गेनाइजेशन से भी वृक्षारोपण करवाया जाये। बैठक में बताया गया कि माता जी की टेकरी पर जहां-जहां पत्‍थरों का क्षरण हो रहा है, वहां पर बरगद के पेड़ लगाएं जिससे क्षरण कम होगा और पत्‍थर नही निकले। शंकरगढ़ पहाड़ी पर भी सभी विभागों द्वारा वृक्षारोपण किया जाएगा।  

Post Author: Vijendra Upadhyay