सीआईए के छात्र-छात्राओं ने ई.आई.एम.यू.एन. द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला में भाग लिया

देवास/ सेन्ट्रल इण्डिया एकेडमी के 47 छात्र-छात्राओं के दल ने आई.आई.एम.यू.एन. (इण्डियास इंटरनेशनल मूवमेंट टू यूनाईटेड नेशन्स) द्वारा आयोजित सेज यूनिवर्सिटी, इन्दौर में तीन दिवसीय कार्यशाला में भाग लिया।
उक्त जानकारी देते हुए विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती रीटा सिंह ने बताया कि आई.आई.एम.यू.एन. भारत का सबसे बड़ा युवा संचालित संगठन है, जिसका लक्ष्य ‘‘द इण्डियन वे’’ द्वारा दुनिया को करीब से देखना है। जिसका नेटवर्क 35 देशों व 220 शहरों में फैला हुआ है और केवल 12 वर्षो में इसने 50 मिलियन लोगों के जीवन को प्रभावित किया हैं।
उक्त संगठन के तीन उद्देश्य है जिनमें एजेंडा को समझना और उस पर चर्चा करना शामिल है एवं संभावित समाधानों को एकत्र करना और उस पर चर्चा करना व साथ ही दी गई समस्याओं के समाधान को आकार देना है। प्रत्येक विद्यार्थी जो किसी भी आई.आई.एम.यू.एन. में भाग लेता है, मुख्य रूप से समस्याओं से निपटने और तर्क संगत रूप से बहस करने की सीख लेता है, इतना ही नही यह समकालीन दुनिया की वर्तमान सामाजिक-आर्थिक स्थितियों के बारे में भी जागरूक होता है।
उक्त कार्यशाला में विद्यालय के कक्षा आठवी से बारहवीं के 47 छात्र-छात्राओं ने लगभग 25 विद्यालयों के 600 छात्र-छात्राओं के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए सेज यूनिवर्सिटी, इन्दौर में सहभागिता की। जिसके अंतर्गत विद्यालय के कक्षा दसवीं के छात्र विधान पवार ने ‘‘लोकसभा समिति’’ के राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन में मौखिक मान्यता भी हासिल की।

Post Author: Vijendra Upadhyay