सेन थॉम एकेडमी में ओपन डिस्ट्रिक शतरंज प्रतियोगिता आयोजित

– शतरंज सबसे अच्छा इनडोर खेल है: कलेक्टर

सेन थॉम एकेडमी, भोपाल रोड, देवास ने स्कूल परिसर में ओपन डिस्ट्रिक्ट शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया। कार्यक्रम में संपूर्ण जिले से 200 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ऋषव गुप्ता आईएएस कलेक्टर, देवास थे। विशिष्ट अतिथि मप्र शतरंज तदर्थ समिति के संयोजक, अंतर्राष्ट्रीय मास्टर एवं फीडे ट्रेनर अक्षत खम्परिया थे। सम्माननीय अतिथि ऑल इंदौर शतरंज एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल फतेहचंदानी और ओरिएंटल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर डॉ. सुनील सोमानी थे। उद्घाटन समारोह में शिव कुमार कौशल एडीजे और प्रदीप कुमार जैन डीपीसी की उपस्थित ने भी समारोह की गरिमा बढ़ाई। कार्यक्रम के प्रारम्भ में विद्यालय के अध्यक्ष सुनील थॉमस, निर्देशिका श्रीमती हैंसी थॉमस, प्रिंसिपल पुनीत उपाध्याय और एकेडमिक समन्वयक जॉनसन थॉमस ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत पुष्पगुच्छ और स्मृति चिह्न भेंटकर किया।

विशिष्ट अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर ईश्वर की उपस्थिति का आह्वान किया, जिसके बाद स्कूली छात्रों ने मनमोहक प्रार्थना नृत्य प्रस्तुत किया। शतरंज बोर्ड पर कुछ शुरुआती चालों के बाद, मुख्य अतिथि ने प्रतियोगिता की शुरुआत की घोषणा की। प्रतियोगिता तीन श्रेणियों अंडर 12, अंडर 15 और अंडर 17 के तहत हुई। इसमें मुख्य निर्णायक, सह निर्णायक और 10 फील्ड निर्णायक भी थे।

मुख्य अतिथि श्री ऋषव गुप्ता कलेक्टर देवास ने इतने भव्य एवम सुव्यवस्थित आयोजन के लिए स्कूल की सराहना की और शतरंज के महत्व पर प्रकाश डाला एवम इंडोर गेम में शतरंज को सर्वश्रेष्ठ बताया।आईएम/एफटी अक्षत खम्परिया ने छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ खेलने के लिए प्रेरित किया। प्रोफेसर डॉ सोमानी ने भी अपने अनुभव से छात्रों का मार्गदर्शन किया और शतरंज को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए स्कूल प्रबंधन की सराहना की। अभिभावकों के लिए एक विशेष सत्र भी आयोजित किया गया जहां आईएम/एफटी अक्षत खम्परिया ने माता-पिता को अमूल्य सुझाव दिए।

समापन समारोह में संपत उपाध्याय आईपीएस पुलिस अधीक्षक, देवास द्वारा विजेताओं को ट्रॉफी एवं नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रत्येक श्रेणी के अंतर्गत, प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान जीतने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 11,000 रुपये, 7000 रुपये और 5000 रुपये का नकद पुरस्कार मिला। प्रवीण फुलपगारे, एडीएम देवास एवं देवास डिस्ट्रिक्ट शतरंज एसोसिएशन के उपाध्यक्ष चेतन राठौड़ ने भी अपनी उपस्थिति से समापन समारोह की शोभा बढ़ाई। स्कूल प्रबंधन ने बताया कि सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को ई-मेल के माध्यम से भी प्रमाणपत्र भेजे जाएंगे।

कार्यक्रम का संचालन श्रीमती निपुणिका शर्मा एवं श्रीमती शिवांजलि नायर द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन निदेशक श्रीमती हैंसी थॉमस ने किया।

Post Author: Vijendra Upadhyay