राणा महोत्सव का भव्य आयोजन पहली बार जॉर्जिया के त्बिलिसी में

राणा महोत्सव का भव्य आयोजन पहली बार जॉर्जिया के त्बिलिसी में

त्बिलिसी, जॉर्जिया – महाराणा फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. आकाश प्रताप सिंह और उपाध्यक्ष विश्वजीत सिंह चौहान के नेतृत्व में राणा महोत्सव का भव्य आयोजन पहली बार त्बिलिसी, जॉर्जिया में किया गया। इस ऐतिहासिक महोत्सव में भारतीय संस्कृति की झलकियों से सजी विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम में नृत्य, कविता, नाटक और वक्तव्यों की विशेष प्रस्तुतियाँ शामिल थीं, जिन्होंने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को जीवंत कर दिया। इस अवसर पर अमेरिका, भारत, जॉर्जिया, दुबई, ईरान और ऑस्ट्रेलिया से आए गणमान्य अतिथियों ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से महोत्सव की शोभा बढ़ाई।

विशेष सत्र में अमेरिका के प्रमुख न्यूरोलॉजिस्ट , डोरी फाउंडेशन अध्यक्ष मुख्य अतिथि डॉ. जयवीर सिंह राठौड़ ने USMLE मार्ग के बारे में विस्तृत जानकारी दी, जो चिकित्सा के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए अत्यंत लाभकारी रहा।

महोत्सव के दौरान विशेष कार रैली का आयोजन भी किया गया, जिसमें भारतीय धरोहर और महाराणा प्रताप जयंती की झलकियों को प्रदर्शित किया गया। इस रैली में भाग लेने वाले सभी उपस्थित लोगों के लिए प्रसाद की विशेष व्यवस्था की गई थी।

महाराणा फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. आकाश प्रताप सिंह ने अंत में विशेष धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया और सभी अतिथियों एवं आयोजकों का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए महाराणा प्रताप के वंशज महाराज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़, प्रसिद्ध गायक केसरिया बालम, विधायक रविंद्र सिंह भाटी और स्प्रिंग बोर्ड के निदेशक राजवीर सिंह चौकोई सहित अन्य गणमान्य अतिथियों ने भी वर्चुअल माध्यम से जुड़कर अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित कीं।

राणा महोत्सव का यह आयोजन न केवल भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन था, बल्कि विभिन्न देशों के लोगों को एक मंच पर लाने का सराहनीय प्रयास भी था। यह महोत्सव भविष्य में भी इसी प्रकार की सांस्कृतिक अद्भुतताओं को प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

Post Author: Vijendra Upadhyay