कलेक्टर गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित

 

कलेक्टर गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित

———–

जिले की सभी नगरीय निकायों और पंचायतों में जल स्‍त्रोतों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिए 05 से 15 जून तक अभियान चलाया जायें

———–

अभियान के दौरान जल स्‍त्रोतों के आसपास से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें

———–

वन विभाग देवास में शंकरगढ़ पहाड़ी और माताजी की टेकरी पर वृहदस्‍तर पर पौधारोपण का प्‍लान 15 जून तक बनाये

———–

देवास 03 जून 2024/ कलेक्‍टर  ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्‍टर  प्रवीण फुलपगारे, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्रीमती प्रियंका मिमरोट, एसडीएम देवास  बिहारी सिंह, एसडीएम टोंकखुर्द  कन्‍हैयालाल तिलवारी, डिप्‍टी कलेक्‍टर  अभिषेक शर्मा, डिप्‍टी कलेक्‍टर  प्रवीण प्रजापति, डिप्‍टी कलेक्‍टर  संजीव सक्‍सेना सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

बैठक में कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने कहा कि जिले के जल स्‍त्रोतों नदी, तालाब, कुएं, बावड़ी तथा अन्‍य जल स्‍त्रोतों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिए 05 से 15 जून तक विशेष अभियान चलाया जायेगा। अभियान के दौरान जल स्‍त्रोतों के आसपास से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जायें। जिले में अभियान के दौरान जल स्रोतों के संरक्षण, जीर्णोद्धार व उन्नयन कार्यक्रम की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें। अभियान के दौरान नगरीय क्षेत्रों में निवासरत नागरिकों को रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के उपयोग के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि अभियान जिले की सभी नगरीय निकायों और पंचायतों में चलाया जायें। जल स्‍त्रातों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिए अभियान में आमजन को सहभागी बनाये। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में जल स्‍त्रातों के आसपास से अतिक्रमण हटाकर जल स्रोतों के संरक्षण, जीर्णोद्धार व उन्नयन का कार्य करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि अभियान सभी विभागों के इंजीनियर के मार्गदर्शन में तालाब गहरीकरण, बावड़ी और कुओं सफाई कार्य किया जाये। गहरीकरण के लिए जेसीबी और पॉकलेन के उपयोग के साथ-साथ जन सहयोग से श्रम दान भी करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जिले में अवैध माइनिंग रोकने के लिए लगातार कार्यवाही करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने वन विभाग को निर्देश दिये कि 15 जून से पहले शंकरगढ़ की पहाड़ी और माताजी की टेकरी में वृहदस्‍तर पर पौधारोपण का प्‍लान बनाये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने टीएल प्रकरणों की समीक्षा कर निर्देश दिये कि टीएल प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जल संरक्षण पर कार्य करें।

Post Author: Vijendra Upadhyay