सहज बिजली घर प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के प्रचार गान की सीडी का विमोचन

देवास। विद्युत विभाग देवास के सिंगावदा वितरण केन्द्र पर पदस्थ देवेन्द्र पंडित कार्यालय सहायक ग्रेड दो के द्वारा देवास जिले के अधीक्षण यंत्री कामेश श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में सहज बिजली हर घर बिजली प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना हेतु प्रचार गीतों की सीडी तैयार की गई। जिसका विमोचन प्रदेश के ऊर्जा मंत्री पारस जैन द्वारा पंथपिपलई उज्जैन के समीप ग्राम निनोरा से सार्वजनिक सभा में किया गया। कार्यक्रम में उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक मोहन यादव व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ ही मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युुत वितरण कंपनी के एम डी आकाश त्रिपाठी, प्रभारी कलेक्टर उज्जैन विजय कुमार, मुख्य महाप्रबंधक मनोज पुष्प, मुख्य अभियंता उज्जैन क्षेत्र कैलाश शिवा, उज्जैन जिले के अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र गुजराती सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। प्रचार गान को जनसभा में सभी ने सुना एवं मंत्री श्री जैन ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों की सराहना की। सौभाग्य योजना गान के माध्यम से योजना का प्रचार प्रसार कंपनी क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में किया जावेगा। भारत सरकार द्वारा सौभाग्य योजनान्तर्गत प्रत्येक घर के लिये सहज रूप में एक बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
सौभाग्य योजना जिनके पास विधिवत विद्युत कनेक्शन नहीं है उन्हें बिना किसी कागजी कार्यवाही के बिजली कनेक्शन देना है। योजना में कनेक्शन हेतु मात्र आधार कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस, वोटर आई डी, मोबाईल नम्बर में से कोई एक प्रमाण देना है। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल कार्डधाीर को निशुल्क एवं गरीबी रेखा से उपर एपीएल कार्डधारी को कनेक्शन के उपरांत 50 रू प्रतिमाह की दस समान किश्तों में रू 500 मात्र कनेक्शन चार्ज देना है जो कि मासिक बिलों के साथ वसूला जाना है। कनेक्शन उपरांत प्रतिमाह आने वाले नियमित बिल का भुगतान दोनों ही श्रेणी के संबंधित उपभोक्ताओं को किया जाना है।
प्रधानमंत्री भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को साकार रूप देने के लिये विभाग द्वारा ग्रामवार शिविरों का आयोजन कर सहज रूप से विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराये जा रहे हैं

Post Author: Vijendra Upadhyay

Leave a Reply