सेन्ट्रल इण्डिया एकेडमी में दिव्य योग संस्थान के सहयोग से सामूहिक सूर्य नमस्कार प्रतियोगिता


सेन्ट्रल इण्डिया एकेडमी, देवास में स्वामी विवेकानन्द जयंती के अवसर पर दिव्य योग संस्थान के सहयोग से सामूहिक सूर्य नमस्कार प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अच्छे स्वास्थ्य हेतु सूर्य नमस्कार एवं उससे होने वाले लाभ से विद्यार्थियों को अवगत कराया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि दिव्य योग संस्थान देवास के योग गुरू श्री राजेश बैरागी एवं विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती रीटा सिंह द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।
मुख्य अतिथि योग गुरू राजेश बैरागी ने अपने उद्बोधन में कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का अमूल्य उपहार है जिसे सभी मनुष्यों द्वारा किया जाना चाहिये। श्री बैरागी ने सभी विद्यार्थियों से आव्हान किया कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में योग मानसिक एवं शारीरिक स्वस्थ्यता प्रदान करता है यह शरीर में स्फूूर्ति का संचार करता है इसलिए आज के जीवन में योग का महत्व बहुत जरूरी हैं।
विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती रीटा सिंह ने अपने उद्बोधन में स्वामी विवेकानन्दजी के तथ्यों ‘उठो, जागो और तब तक न रूको, जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जायें’ को सार्थक करते हुये कहा कि सभी छात्र-छात्राओं को नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करना चाहिये, क्योंकि यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है व मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य, विचार, संयम का निर्माण करता है एवं हमारी जीवन शैली में चेतना बनकर हमें जलवायु परिवर्तन में स्वस्थ्य जीवन जीने की कला सिखाता हैं
उक्त कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती श्वेता आठवले एवं श्रीमती ऋतु उपाध्याय एवं आभार प्राचार्या श्रीमती रीटा सिंह द्वारा किया गया।

Post Author: Vijendra Upadhyay