एकात्म यात्रा में होगा शंकराचार्य की प्रतिमा के लिए धातु संग्रह  

मोहन वर्मा – देवास टाईम्स कॉम

एकात्म यात्रा में होगा शंकराचार्य की प्रतिमा के लिए धातु संग्रह  
——————————
     राजनीति के अखाड़े में आगामी चुनावों  के परिप्रेक्ष्य में सक्रिय भाजपा सरकार अब 19 दिसंबर से एक धार्मिक – सांस्कृतिक आयोजन करके एकात्म यात्रा शुरू करने जा रही है.एकात्म यात्रा आदि शंकराचार्य की ओम्कारेश्वर में 108 फीट ऊँची प्रतिमा की स्थापना के उद्देश्य से 19 दिसंबर को प्रदेश के अलग अलग चार स्थानों से शुरू होगी और 22 जनवरी को इसका समापन ओम्कारेश्वर में होगा जहाँ प्रदेश के मुख्यमंत्री और संत महात्माओं की उपस्थिति में भूमिपूजन करके शिलान्यास किया जायेगा.इस यात्रा के माध्यम से प्रतिमा के लिए जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सांकेतिक रूप से धातु संग्रह भी किया जाएगा.
      जिलाधीश आशीष सिंह द्वारा एक मीडिया कार्यशाला में दी गई जानकारी के अनुसार विगत 09 फरवरी 17 को मुख्य्मन्त्री शिवराजसिंह द्वारा नर्मदा यात्रा के समापन के अवसर पर ये घोषणा की गई थी कि आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊँची अष्टधातु की एक प्रतिमा ओम्कारेश्वर में स्थापित की जायेगी. इसी सन्दर्भ में 19 दिसंबर से एक एकात्म यात्रा प्रदेश के ओम्कारेश्वर,उज्जैन,पचमथा रीवा और अमरकंटक से एकसाथ प्रारम्भ होगी जो प्रदेश के लगभग पचास से अधिक स्थानों से होती हुई ओम्कारेश्वर पहुंचेगी जहाँ प्रतिमा का भूमिपूजन और शिलान्यास होगा 
     35 दिनों की इस यात्रा में १४० जिलास्तरीय जनसंवाद भी होंगे. ये यात्रा मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा सुनियोजित होकर देवास जिले में २४ दिसंबर की शाम को शिप्रा से प्रवेश करेगी और जिले के अनेक स्थानों में भ्रमण और धातु संग्रह करती हुई 27 दिसंबर को कन्नोद से पचोर राजगढ़ के लिए रवाना हो जायेगी.
     जिले में यात्रा की अगवानी सुरेशानंद जी तीर्थ महाराज, सांसद मनोहर ऊंटवाल, मंत्री दीपक जोशी,विधायक श्रीमती गायत्रीराजे पवॉर,महापौर सुभाष शर्मा,एवम जिलाधीश आशीष सिंह करेंगे । मीडिया कार्यशाला में एकात्म यात्रा के जिला प्रभारी बहादुर मुकाती तथा जन अभियान परिषद के राजेश यादव भी उपस्थित थे ।

Post Author: Vijendra Upadhyay

Leave a Reply