राष्ट्रप्रेम की केवल एक परिभाषा होती है- पहले देश और फिर हम

सेनथॉम अकादमी में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लाह से मनाया गया

भोपाल रोड पर स्थित सेन थॉम अकादमी,78वां स्वतंत्रता दिवस मनाते हुए, देश प्रेम के रंग में रंग गई। विद्यार्थियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए और स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए मन में इस विश्वास की ज्योति जलाली कि अब हम भी देश के लिए कुछ ना कुछकर गुजरेंगे और सच्ची स्वतंत्रता मनाएंगे।

कार्यक्रम की शुरुआत तिरंगे को फहराकर हुई।विद्यालय हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर विद्यालय के किसी मेधावी छात्र या छात्रा को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित करता है।इस वर्ष भी कक्षा सातवीं की मेधावीछात्रा पुण्यश्रीमहापात्रा, जो की गत वर्ष विद्यालय की टॉपर रहीं, तथा अनेक क्षेत्रों में पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया।विद्यालय की संचालिका श्रीमती हैंसी थॉमस ने स्वयं पौधा,स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर उनका स्वागत किया।

ध्वजारोहण के पश्चात विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत समूह गीत प्रस्तुत करसभी को देश प्रेम के धागे में पिरो दिया।नर्सरी के विद्यार्थियों ने ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ गीत पर दिल जीतने वाला नृत्य प्रस्तुत किया।शिक्षक ईशान दुबे ने इस अवसर पर अपने प्रभावशाली वक्तव्य के द्वारा सभी को अभिभूत कर दिया तथा विद्यार्थियों को नव ऊर्जा से भर दिया।उन्होंने कहा कि ‘राष्ट्रभक्ति व राष्ट्रप्रेम की केवल एक परिभाषा होती है- पहले देश और फिर हम’। एक लघु नाटिका के द्वारा मंगल पांडे का स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिखाया गया। विद्यार्थियों के अभिनय ने सभी का दिल जीत लिया।स्वतंत्रता संग्राम की महिला वीरांगनाओं को भी श्रद्धांजलि देने वाले ‘योद्धा बन गई मैं’ गीत पर नृत्य की प्रस्तुति दी गई जिसने दर्शकों की आंखों को नम कर दिया और उन्हेंउसी दौर में पहुंचा दिया।

कार्यक्रम के अंत में सभी को लड्डू वितरित किए गए।कार्यक्रम का संचालनकक्षा दसवीं की छात्राओं अक्षरा गौण तथा संदली सोनी ने किया और आभार शिक्षिका शिफा खान ने माना।

Post Author: Vijendra Upadhyay