फोटो एडिट कर इंस्ट्रा ग्रुप में वायरल करना पड़ा भारी

– चार छात्र के खिलाफ हुआ मामला दर्ज

देवास। सिविल लाइन थानांतर्गत उज्जैन रोड पर स्थित सेंट मेरी कान्वेंट स्कूल के पूर्व छात्रों का एक कारनामा उजागर हुआ है, जिसमें पूर्व छात्रों द्वारा स्कूल की वर्तमान छात्राओं व शिक्षिका के फोटो एडिट कर अश्लील फोटो सोशल मीडिया पर वायरल किये है। इस मामले की शिकायत होने पर जांच उपरांत सिविल लाइन थाना पुलिस ने तीन युवकों व एक नाबालिग को गिरफ्तार कर इनके खिलाफ आईटी एक्ट की धारा ६६ ई, ६७ ए में प्रकरण दर्ज कर लिया है। सभी आरोपित युवक पूर्व में इसी मिशनरी स्कूल में पढ़ते थे और स्कूल के टॉपर थे। वर्तमान में ये सभी स्टूडेंट कालेज में इंजीनियर आदि की पढ़ाई कर रहे है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उज्जैन रोड स्थित कान्वेंट स्कूल के पूर्व छात्रों ने इसी स्कूल की शिक्षिका व छात्राओं के फोटो के साथ छेड़छाड़ कर उन्हें अश्लील स्वरूप देकर इंस्टाग्राम पर वायरल किया जा रहा था। मामला प्रकाश में आने के बाद छात्राएं व शिक्षिका सहित उनके परिजन काफी परेशान चल रहे थे और स्कूल प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ था, किंतु कोई भी खुलकर सामने नहीं आया था। हालांकि कुछ लोगों ने साइबर सेल में शिकायत की थी, जिसकी जांच उपरांत पुलिस सक्रिय हुई और एक नाबालिग सहित चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इस संबंध में सिविल लाइन थाना प्रभारी दीपक यादव ने बताया कि १३ सितंबर को सिविल लाइन थाने में आवेदन प्राप्त हुआ था कि कुछ बच्चों की फोटो मोफिंग करके इंस्टाग्राम पर स्टोरी बनाकर भेजी जा रहे हैं। साइबर सेल ने जांच पड़ताल कर रही थी, उसके बाद करीब पांच आवेदन ओर इसी मामले को लेकर प्राप्त हुए थे, जिनकी जांच प्रारंभ की गई। इंस्टाग्राम से भी इस संबंध में डाटा प्राप्त किया गया, तब जानकारी प्राप्त हुई कि स्कूल के पूर्व छात्र यह कर रहे है। जिनके नाम निर्णय राणा, प्रथमेश रत्नेकर, मानस नायर व एक नाबालिग है। टीआई यादव ने बताया कि आरोपियों द्वारा कॉन्फेशन डॉट एसएमए नाम से इंस्टाग्राम पर एक ग्रुप बनाया था, जिससे ये लोग स्कूल की छात्राओं के इंस्टाग्राम के फोटो लेकर उन्हें एडिट कर अश्लील स्वरूप देकर अपने ग्रुप में शेयर करते थे।

सभी प्रतिष्ठित परिवार के और प्रतिष्ठित कॉलेज में कर रहे पढ़ाई
जांच के दौरान जानकारी मिली कि इस कृत्य को अंजाम देने वाले कान्वेंट स्कूल के ये सभी पूर्व छात्र पढ़ाई में भी टॉपर थे और प्रतिष्ठित परिवार के है। साथ ही वर्तमान में भी प्रतिष्ठित कालेजों में पढ़ाई कर रहे है। टीआई यादव के अनुसार आरोपियों में एक एसआईटीएस कालेज से इंजीनियरिंग कर रहा है, दूसरा स्टूडेंट उज्जैन के शासकीय कालेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है, तो एक नीट की तैयारी कर रहा है। जबकि एक स्टूडेंट बैंगलुरु में इंजीनियरिंग कर रहा है।

एक छात्रा की भी भूमिका संदिग्ध
सूत्रों के अनुसार इस पूरे मामले में स्कूल की ही एक पूर्व छात्रा का नाम भी सामने आया है। बताया जा रहा है कि उक्त छात्रा भी इंस्टाग्राम के इस विवादित ग्रुप से जुड़ी थी और इसके द्वारा ही अन्य छात्राओं को रिक्वेस्ट भेजी जाती थी। बताया जा रहा है कि छात्रा की भूमिका की भी मामले में जांच की जा रही है। हालांकि पुलिस ने किसी छात्रा की लिप्तता से फिलहाल इंकार किया है।

Post Author: Vijendra Upadhyay