21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही करें योग

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण योग का कोई भी सामूहिक आयोजन नही किया जायेगा

देवास 20 जून 2020/ कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला ने बताया कि पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी 21 जून 2020 को अंतराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित किया जाएगा । वर्तमान में कोविड -19 संक्रमण वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के संबंध में योग प्रर्दशन का कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घर पर ही रहकर संपूर्ण मध्यप्रदेश में एक ही समय पर स्वेच्छिक रूप से आयोजित किया जाना है।

योग दिवस आयोजन के संबंध में निर्देश
21 जून 2020 दिन रविवार को प्रातः 7:00 बजे से 7:45 तक कॉमन योग प्रोटोकॉल के अंतर्गत 45 मिनट का सभी योगाभ्यास करेंगे। यह कार्यक्रम दूरदर्शन एवं अन्य माध्यमों द्वारा भी प्रातः 7:00 बजे से 7:45 तक प्रसारित किया जाएगा। सभी जिला अधिकारी अपने अधिनस्थ स्टॉफ एवं परिवार के सदस्य सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर घर पर रहकर ही योगाभ्यास करेंगें। योगाभ्यास में भाग लेने के लिए किसी विशिष्ट रंग के परिधान अनिवार्य नही है। यथासंभव ढीले एवं आरामदायक वस्त्रों में योगाभ्यास की गतिविधियों में भाग ले सकेंगें। प्रत्येक विभाग उक्त आयोजन के प्रचार प्रसार हेतु अपने विभाग के संबंधित अधिकारियों को ऑनलाइन मिटिंग एप्लीकेशन या स्वयं के विभागीय डिजीटल प्लेटफार्म के माध्यम से योग दिवस पर आवश्यक जानकारी उपलब्ध करायेगें। 
यह आयोजन पूर्णतः स्वेच्छिक है, अस्वस्थता की स्थिति में कदापि आयोजन में सहभागिता नही करें। कोविङ -19 वायरस संक्रमण के कारण योग का कोई भी सामूहिक आयोजन नही किया जायेगा।  सभी विभाग योगाभ्यास आयोजन उपरांत 12 बजे तक योगाभ्यास किये जाने संबंधी विस्तृत प्रतिवेदन मय फोटोग्रॉफ के साथ अनिवार्य रूप से भेजना सुनिश्चित करेंगे। अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर दिनांक 21 जून , 2020 को दूरदर्शन योगाभ्यास हेतु आयुष मंत्रालय द्वारा भी विभिन्न माध्यमों जैसे- यू ट्युब.फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम इत्यादि पर आवश्यक जानकारी उपलब्ध है, जिसका भी आप उपयोग कर सकते है।

Post Author: Vijendra Upadhyay