कलेक्टर शुक्‍ला ने देवास के 5 प्रायवेट अस्पतालों को कोविड-19 इलाज के लिये किया अधिकृत

इलाज दर भी की गई निर्धारित


  देवास 07 जनवरी 2022/ कलेक्टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने देवास में शासन के नियमों और शर्तों पर COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए देवास अस्पताल और अनुसंधान केंद्र देवास, प्राइम अस्पताल और अनुसंधान केंद्र देवास, संस्कार अस्पताल और अनुसंधान केंद्र देवास, विनयाल अस्पताल देवास एवं अमलतास अस्पताल देवास अधिकृत किया है।

  कोविड-19 मरीज का उपचार करने के लिये आवश्यक है कि निजी अस्पताल को सार्थक पोर्टल एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। यह नेशनल पोर्टल है जिसके माध्यम से अस्पताल में उपलब्ध बिस्तरों, भर्ती मरीजों सहित अन्य संसाधनों का स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा निरीक्षण किया जाता है। सभी सुविधाओं, संसाधनों एवं मेडीकल टीम एवं पैरामेडीकल टीम की जानकारी सार्थक पोर्टल पर अपडेट करना होती है। सभी निजी अस्पताल को शासन द्वारा तय शुल्क या फीस में ही उपचार करना होता है। साथ ही कोविड मरीज की जानकारी प्रतिदिन सार्थक पोर्टल पर अपडेट करना होता है।

  ऐसे सभी निजी अस्पताल आयुष्मान भारत निरामयम के तहत सूचीबद्ध होते हैं तथा सूचीबद्ध सभी निजी अस्पतालों को आयुष्मान कार्डधारी सभी हितग्राहियों को नि:शुल्क ईलाज मुहैया कराना अनिवार्य होता है।

  निजी अस्पताल कोविड मरीज को मुहैया कराई गई सेवा इलाज के अनुसार 5 हजार से 17 हजार रूपये प्रतिदिन से ज्यादा शुल्क नहीं ले सकेंगे। नर्सिंग होम जनरल वार्ड+आईसोलेशन के लिए 5 हजार रूपये प्रतिदिन से अधिक नहीं ले सकेंगे। एडीयू+आईसोलेशन के लिए 7 हजार 500 रूपये प्रतिदिन से अधिक नहीं ले सकेंगे। आईसीयू विथाउट वैंटिलेशन+आईसोलेशन के लिए 10 हजार रूपये प्रतिदिन से अधिक नहीं ले सकेंगे। आईसीयू विथ वैंटिलेशन+आईसोलेशन(NIV/Invasive Ventilation) के लिए 17 हजार रूपये प्रतिदिन से अधिक नहीं ले सकेंगे। 

  शासन द्वारा कोविड मरीज की हालत अनुसार तय पैकेज के अनुसार शुल्क तय किये गये हैं। ऐसे सभी लोग जो कि आयुष्मान भारत योजना, कॉर्पोरेट कंपनी द्वारा उनके कर्मचारियों के लिए प्रदाय स्वास्थ्य पैकेज या किसी हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत सम्मिलित नहीं है वे सभी इन अस्पतालों के माध्यम से निर्धारित शुल्क की सीमा में इलाज प्राप्त कर सकते हैं। इन अस्पतालों हेतु निर्धारित पैकेज के अंतर्गत बेड चार्जेस, नर्सिंग चार्जेस, इन हाउस कंसल्टेशन या ड्यूटी डॉक्टर की फीस, मरीज की डाइट, Ryles tube insertion, urinary tract catheterization, PPE kit, consumables, ऑक्सीजन नेबुलाइजेशन और फिजियोथैरेपी सम्मिलित हैं।

Post Author: Vijendra Upadhyay