औद्योगिक क्षेत्र में अब तक न शुरू हुई कचरा गाड़ी की सेवा, फिर भी निगम को चाहिए हजारो में मेवा

– महापौर जनसुनवाई में लघु उद्योग भारती ने दिया आवेदन

देवास। शासन के द्वारा केंद्र एवं राज्य स्तर पर प्रत्येक शहर, गांव, कस्बे इत्यादि को स्वच्छ रखने हेतु स्वच्छता अभियान चलाये जा रहे हैं। जिसके लिए औद्योगिक क्षेत्र भी स्वच्छता के लिये प्रतिकृत संकल्पित है। देवास में विगत वर्ष 2017-18 से शहर के रहवासी क्षेत्रों से कचरा उठाने हेतु कचरा वाहनो का संचालन का शुभारंभ किया गया था। लेकिन औद्योगिक क्षेत्र में कचरा उठाने के लिए ऐसी कोई व्यवस्था आज दिनांक तक नहीं हो पाई है। जिस कारण औद्योगिक क्षेत्र के लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही उनसे NOC के नाम पर निगम द्वारा हजारो में कचरा शुल्क के भुगतान के लिये दवाब बनाया जाता है। जबकि कचरा गाड़ी औद्योगिक क्षेत्र में जाती ही नही है। साथ ही अब तक औद्योगिक क्षेत्र में कचरा शुल्क भी निर्धारित नही किया गया है।
इन्ही समस्याओं को लेकर आज लघु उद्योग भारती देवास की टीम महापौर जनसुनवाई में गई।

उन्होंने अपने आवेदन में बताया कि देवास के सभी औद्योगिक क्षेत्रों से कचरा उठाने के लिए सुधार व्यवस्था बनाई जावे। जिससे औद्योगिक क्षेत्र में भी स्वच्छता बनी रहे। वही हमारे कुछ सदस्यों द्वारा संज्ञान में लाया गया है, कि उनके द्वारा नगर निगम से जब NOC मांगी गई तो उनको हजारो में कचरा शुल्क की बकाया राशि भुगतान करने के लिए बोला जा रहा है। जबकि आज तक औद्योगिक क्षेत्र में कचरा गाड़ी सेवा ही नहीं दी गई है तो वह मांग पूरी तरह न्याय उचित नहीं है। इस विषय पर आप अति शीघ्र संज्ञान लेने का कष्ट करें।

साथ ही टीम ने बताया कि उज्जैन में औद्योगिक क्षेत्र से ₹300 प्रति उद्योग शुल्क लिया जा रहा है तो देवास जैसे छोटे शहर में कचरा संग्रहण हेतु हजारो रुपये क्यों मांगे जा रहे है।? हर उद्योग कचरा गाड़ी शुरू करवाना चाहता है बस उसके हर उद्योग के एरिये के हिसाब से कुछ शुल्क निर्धारित किए जाए। ताकि हर उद्योगपति अपने एरिये के हिसाब से कचरा शुक्ल का भुगतान कर सके। इस समस्या के समाधान हेतु महापौर श्रीमती गीता दुर्गश अग्रवाल ने टीम को आश्वासन दिया है कि इसका जल्द ही निराकरण किया जाएगा।
इस अवसर पर लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय सचिव समीर मुंदड़ा, इकाई अध्यक्ष प्रतीक गुप्ता, सचिव विनय कावले, उपाध्यक्ष भरत चौधरी, कोषाध्यक्ष प्रबल जाधव, किशोर राजपूत, सुभाष सिंदे, जितेंद्र जायसवाल के साथ 40 सदस्य उपस्थित थे। यह जानकारी विजेंद्र उपाध्याय ने दी।

Post Author: Vijendra Upadhyay