कलेक्टर श्री गुप्ता ने किया जिला अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण

————-

जिला अस्पताल को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक के मापदंड अनुरूप शीघ्र विकसित करें – कलेक्टर श्री गुप्ता

————-

जिला अस्पताल में विभिन्‍न वार्डो को निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को दुरूस्‍थ करने के दिए निर्देश

————–

देवास 14 जून 2023/ कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर अभिषेक शर्मा, सीएमएचओ डॉ एम.पी.शर्मा, सिविल सर्जन डॉ एस.के.खरे, आर.एम.ओ. डॉ. अजय पटेल, सहित अन्य चिकित्सक एवं स्‍टॉफ उपस्थित था।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने जिला चिकित्सालय परिसर में आजीविका फूड केंटिन का निरीक्षण किया तथा वहां कार्यरत स्‍टॉफ से चर्चा की। कलेक्टर श्री गुप्ता ने केंटिग में आने वाले लोगों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था, खाने के मेन्यू अनुसार रेटलिस्ट का डिस्प्ले करने, साफ-सफाई, पंखे की उचित व्यवस्था और मरीजों के परिजनों के रूकने की प्रथम तल पर व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था के निर्देश दिये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि डिप्टी कलेक्टर अभिषेक शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। डिप्टी कलेक्टर श्री शर्मा ने समय-समय पर जिला अस्पताल का निरीक्षण करेंगे और एनक्यूएएस की पूर्ण तैयारी को देखेंगे।

कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने जिला अस्पताल को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक के मापदंड के अनुरूप शीघ्र विकसित करने के निर्देश दिये। जिला अस्पताल के विभिन्‍न विभाग एक्सीडेंटल एवं इमरजेंसी डिपार्टमेंट, ओ.पी.डी., लेबर रूम, मैटरनिटी वार्ड, पीडियाट्रिक वार्ड, एस.एन.सी.यू., एन.आर.सी., मैटरनिटी ओ.टी., सर्जिकल ओ.टी., आई.सी.यू.यूनिट, आई.पी.डी. डिपार्टमेंट, जनरल एडमिनिस्ट्रेशन, पीडियाट्रिक ओ.पी.डी. का निरीक्षण कर सम्बंधित नोडल अधिकारी को शीघ्र बिंदुवार गेप कमियों को दूर करने और निधारित मापदण्ड अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश सिविल सर्जन और आरएमओ को दिये।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल को व्यवस्थाओं को देखा। सिविल सर्जन, आरएमओ को निर्देश दिये कि इमरजेंसी में नवीन स्‍ट्रेचर, साफ-सफाई व आक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था, इन्टरकाम कनेक्टीविटी, स्‍टॉफ का प्रशिक्षण, वैटिंग एरीया में मरीज के परीजनों के बैठने के लिए कुर्सी की व्यवस्था करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कन्ट्रोल रूम स्थापित करने, जिला अस्पताल में लगे कैमरो से निरन्तर मॉनिटरींग व्यवस्था, निर्धारित स्थान पर साईनेज और आयुष्मान योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए आयुष्मान कक्ष में जानकारी का डिस्प्ले करने के निर्देश दिये। ओपीडी काउन्टर से टोकन व्यवस्था, प्रति बुधवार होने वाले मेडिकल बोर्ड की उचित स्थान पर व्यवस्था करने, अस्पताल परिसर में लेट-बाथ की नियमित सफाई, मरम्मत योग्य कार्य शीघ्र करने, पानी की व्यवस्था करने और डीईआईसी यूनिट को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये।

Post Author: Vijendra Upadhyay