सेन थॉम अकादमी में मेगा सीडबॉल ड्राइव का हुआ उद्घाटन

 

  • वर्षा जल का संचयन करना किफायती है:कलेक्टर,देवास

    देवास/  ऋषव गुप्ता, आईएएस, कलेक्टर देवास के नेतृत्व में ‘वर्षा जल और छत जल संचयन तकनीक’ पर सेन थॉम अकादमी, भोपाल रोड, देवास में आयोजित एक कार्यशाला में माता-पिता और छात्रों को वर्षा जल का कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।

    कार्यशाला में बहुमूल्ययोगदान देने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों में डॉ. सुनील चतुर्वेदीतथाश्री श्रीकांत उपाध्याय मुख्य थे। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलन से हुई। इसके बाद अध्यक्ष श्री सुनील थॉमस एवं निदेशक श्रीमती हैंसी थॉमस ने अतिथियों का स्वागत पौधे भेंट कर किया।

    देवास जिले के कलेक्टर ने जिला प्रशासन के ‘अमृत संचय अभियान 2024’ को आगे बढ़ाते हुए जल संचयन की आवश्यकता, पूरी प्रक्रिया और आने वाली लागत पर प्रकाश डाला। अभिभावकों और छात्रों के साथ एक परस्पर संवादात्मक सत्र में, उन्होंने उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर पानी का संरक्षण शुरू करने के लिए प्रेरित किया क्योंकि यह समय की मांग है और किफायती भी है।

    उल्लेखनीय हैकि सेन थॉम अकादमी ने अमृत संचय अभियान में पहल करते हुए छत के जल संचयन के माध्यम से 25 लाख लीटर पानी तथा सनकेन पॉन्ड और रिचार्ज शाफ्ट का उपयोग करके वर्षा जल संचयन के माध्यम से 2 करोड़ लीटर पानी का संरक्षण शुरू कर दिया है।

    अमृत संचय अभियान की तकनीकी टीम के प्रमुख डॉ सुनील चतुर्वेदी ने प्रश्नोत्तरी के खुले सत्र में पालकगण तथा विद्यार्थियों के प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को संतुष्ट किया। उन्होंने यह भी कहा कि अमृत संचय अभियान की तकनीकी टीम उन सभी लोगों का निशुल्क मार्गदर्शन देगी जिन्हें इसकी आवश्यकता होगी।

    कलेक्टर ऋषव गुप्ता द्वारा मेगा सीडबॉल ड्राइव की भी शुरुआत की घोषणा की गई। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित अभिभावकों को सीडबॉल भी वितरित किये। सेन थॉम अकादमी विद्यालय के छात्रोंऔर कर्मचारियोंकी मदद से 50,000 से अधिक सीडबॉल (मिट्टी, खाद और वर्मीकम्पोस्ट से बनी गेंद जिसमें बीज होते हैं जो बीज के अंकुरण की संभावना को कई गुना बढ़ा देते हैं) तैयार कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।विद्यालय का लक्ष्य सीडबॉल के माध्यम से शंकरगढ़ में 30,000 नए पेड़ लगाना है।इसके अतिरिक्त ‘डोर टू डोर सीडबॉल’ अभियान के माध्यम से विद्यालयदेवास की आम जनता में कई हजारसीडबॉल वितरित करेगा, जिसके लिए विद्यार्थीगण  अपने शिक्षकों के साथ घर-घर जाकर सीडबॉल वितरित करेंगेतथा इसके महत्व के बारे में सामान्य नागरिकों को अवगत कराएंगे।

    कार्यक्रम का संचालन श्रीमती निपुणिका शर्मा एवं  जॉनसन थॉमसद्वारा किया गया और धन्यवाद ज्ञापन  दिनेश भावसार ने किया।

Post Author: Vijendra Upadhyay