कलेक्टर ने नवरात्रि में दो पहिया वाहनों का उपयोग करने का किया आग्रह

 

कलेक्‍टर  गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में जिला स्‍तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित

कलेक्टर गुप्‍ता ने नवरात्रि के दौरान शहर के नागरिक चार पहिया वाहनों का उपयोग नहीं करते हुए दो पहिया वाहनों का उपयोग करने का आग्रह किया

————

जिले में सभी त्‍योहार शांतिपूर्ण तरीके से मिलजुलकर मनाये – कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

————-

शांति समिति के सदस्‍य नागरिकों से डीजे नहीं बजाने और स्‍वच्‍छता बनाये रखने का आव्‍हान करें – एसपी  उपाध्‍याय

———–

देवास 27 सितम्‍बर 2024/ नवदुर्गा उत्‍सव, नवदुर्गा विसर्जन समारोह, दशहरा एवं अन्‍य पर्वो पर कानून एवं व्यवस्थाओं के लिए विचार-विमर्श तथा प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन कलेक्‍टर  ऋषव गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में कलेक्टर कार्यालय में किया गया।

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में कलेक्टर  गुप्‍ता ने कहा पिछले दिनों सभी त्योहार शांतिपूर्ण तरीके मनाये गये है। आगामी त्‍योहार भी शांति व आपसी भाईचारे से मिलजुलकर मनाये। पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। उन्‍होंने स्थानीय नागरिकों से व्यवस्थाओं में प्रशासन को सहयोग की अपेक्षा की है। पाण्‍डालों और भण्‍डारा स्‍थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाये। भण्‍डारों में स्‍वच्‍छता का विशेष ध्‍यान रखें। भण्‍डारा स्‍थल पर डस्‍टबिन की व्‍यवस्‍था रखें। नवाचार करते हुए प्रसाद के रूप में पौधों का वितरण करें। नवरात्रि के दौरान शहर के नागरिक चार पहिया वाहनों का उपयोग नहीं करते हुए दो पहिया वाहनों का उपयोग करें।

कलेक्टर  गुप्‍ता ने कहा कि 03 अक्‍टूबर से नवरात्रि पर्व शुरू हो रहा है। नवरात्रि पर प्रदेश भर से लाखों श्रद्धालु माताजी के दर्शन के लिए आयेंगे। नवदुर्गा समिति/मण्‍डल नवरात्रि के दौरान अस्‍थाई कनेक्‍शन लें, संबंधित एसडीएम और पुलिस से अनुमति लें। जिससे व्‍यवस्‍थाओं में आसानी हो। लाउड स्‍पीकर के उपयोग में सर्वोच्‍च न्‍यायालय के आदेश का पालन किया जाये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि नवरात्रि पर मूर्ति विसर्जन निर्धारित स्‍थल पर ही करें। नवरात्रि में माताजी टेकरी पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा कैंप लगाया जायेगा। जिसमें डॉक्‍टर और स्‍टॉफ उपस्थित रहेंगे। प्रतिमाओं को मीठा तालाब/क्षिप्रा नदी में विसर्जित न करें। प्रशासन द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बेहतर व्‍यवस्‍थाएं की जायेगी। कलेक्टर  गुप्‍ता ने कहा कि शांति समिति के सदस्यों द्वारा बैठक में दिए गए सुझावों पर विचार कर त्योहारों के दौरान बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएंगी ताकि आमजनों को कोई कठिनाई न हों।

पुलिस अधीक्षक  संपत उपाध्‍याय ने कहा कि समितियां/आयोजक ऐसे जगह भण्‍डारे लगाए जहां ट्रॉफिक व्‍यवस्‍था न बिगडे। शांति समिति के सदस्‍य भी नागरिकों से डीजे नहीं बजाने और स्‍वच्‍छता बनाये रखने का आव्‍हान करें। श्रद्धालुओं को व्‍यवस्थित तरीके से दर्शन कराने की व्यवस्था की गई है। पुलिस विभाग प्रतिवर्ष अनुसार संपूर्ण नवरात्रि में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं भीड़भाड़ प्रबंधन सुनिश्चित करेगा। उन्‍होंने कहा कि पर्वों के दौरान कानून व्यवस्था व शांति बनाये रखने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किये जायेंगे। सभी नागरिक भाईचारे की भावना से त्यौहार मनायें।

शांति समिति की बैठक में अपर कलेक्‍टर  प्रवीण फुलपगारे ने बताया कि नवदुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना के लिये प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी विधिवत अनुमति ली जायेगी। विस्तारक यंत्रों की अनुमति ली जायेगी। माताजी की टेकरी पर कार्यपालिक दण्डाधिकारियों/अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जायेगी। प्रतिमा स्‍थल पर विद्युत व्‍यवस्‍था के लिए विधिवत अस्‍थाई कनेक्‍शन लें। नवदुर्गा उत्सव के दौरान शहर में आवश्यक साफ-सफाई, पीने के पानी एवं फायर ब्रिगेड की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जायेगी। नवदुर्गा विसर्जन के दिन मार्गों की आवश्यक साफ-सफाई (सड़क पर पेंचवर्क) लाईटिंग की व्यवस्था पीने के पानी की व्यवस्था, सार्वजनिक स्थलों पर पीने के पानी के लिए टेंकर की व्यवस्था नगर निगम देवास करेंगी। मीठा तालाब, क्षिप्रा नदी पर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस कर्मियों, नगर सैनिकों, तैराकों की व्यवस्था विद्युत व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था सुरक्षा के लिए बेरिकेटिंग की व्यवस्था की जायेगी।

Post Author: Vijendra Upadhyay