नो दिन नो कार से होगा वायु गुणवत्ता मे सुधार

– सीएनडी वेस्ट मुक्त शहर के लिए वाहनों को दी हरी झण्डी
देवास। स्वच्छता ही सेवा अभियान व वायु गुणवत्ता तथा नवरात्री महापर्व के अन्तर्गत निगम द्वारा नागरिकों को जागरूक किये जाने हेतु स्कुल के छात्र, छात्राओं को अपने परिवार व आस पास के रहवासियों को नो दिन नो कार की अनुठी पहल के तहत द हिमालय स्कुल तथा बी.सी.एम. स्कुल मे स्कुल प्रबंधन के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किये गये। सोमवार 30 सितम्बर को इस अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम मे विधायक एवं महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल, सभापति रवि जैन, निगम स्वास्थ्य विभाग समिति अध्यक्ष धर्मेन्द्रसिह बैस के साथ स्कुली छात्र, छात्राऐं व स्कुल पदाधिकारी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर महापौर प्रतिनिधि श्री अग्रवाल ने अपने संबोधन मे कहा कि स्वच्छ भारत अभियान देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा वर्ष 2014 से निरंतर चलाया जा रहा है। जिससे देशवासियों को अपने संस्कार मे स्वच्छता का भाव देखने को मिल रहा है। हमें इसी भाव को जगाये रखने हेतु स्वच्छता के प्रति ओर अधिक जागरूकता लाना होगी। इसी प्रकार वायु गुणवत्ता मे गत वर्ष 3 लाख की आबादी वाले शहरों मे देवास शहर को प्रथम स्थान मिला था। वायु गुणवत्ता हेतु हमे आगे भी इसे बनाये रखने के लिए जागरूकता लानी होगी।

नो दिन नो कार इस पहल पर सभापति ने स्कुल के छात्र एवं छात्राओ से मिलकर नवरात्री के नो दिन चार पहिया वाहनों का उपायेग नही करने के लिए अपने परिवार व आस पास के रहवासियों को प्रेरित करने हेतु आग्रह पूर्वक कहा। सभापति ने यह भी बताया कि नवरात्री पर्व के तहत सुगम यातायात के लिए यातायात विभाग तो अपनी व्यवस्था सुचारू रूप से करेगा किन्तु हम शहरवासियों का भी दायित्व बनता है कि हम आने वाले दर्शनार्थियो की एवं यातायात पुलिस की सुगम यातयात व्यवस्था के लिए हमारा योगदान भी सर्वेपरि रहे। कार्यक्रम मे स्वच्छता ही सेवा की शपथ भी दिलाई गई। इन अवसरों पर स्कुल प्राचार्य सुरेन्द्र राठौर, महेश चौधरी, निगम स्वास्थ्य अधिकारी जितेन्द्र सिसोदिया, स्वच्छ भारत मिशन से विशाल जोशी, अरूण तोमर व स्कुल पदाधिकारियों सहित सैकडो की संख्या मे छात्र, छात्रायें उपस्थित रहे। इसके पश्चात निगम कार्यालय परिसर से स्वच्छता ही सेवा पखवाडे के अन्तर्गत सीएनडी वेस्ट मुक्त शहर के लिए वाहनों को अतिथीयो ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

Post Author: Vijendra Upadhyay