देवास जिले में 2013 नवनिर्मित प्रधानमंत्री आवास गृहों में हुआ गृह प्रवेश

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के पूर्णं हुए आवासों के हितग्राहियों ने किया गृह प्रवेश
  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश के 1.75 लाख आवासों में कराया गृह प्रवेश
  • डिजीटल “गृह प्रवेशम्” कार्यक्रम अंतर्गत जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित कार्यक्रम का दिखाया गया प्रसारण
  • “गृह प्रवेशम्” कार्यक्रम को सुनने व देखने के  लिए 1 लाख 96 हजार लोगों ने कराया पंजीयन         

 देवास 12 सितम्बर 2020/ कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला के निर्देशन में देवास जिले में कोविड-19 की महामारी में लॉकडाउन से लेकर अब तक की अवधि में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कुल 2013 आवास पूर्ण किये गये हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मध्यप्रदेश के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत 1 लाख 75 हजार हितग्राहियों के बन चुके आवासों में डिजिटल गृह प्रवेश कराया। गृह प्रवेश कार्यक्रम का सीधा प्रसारण फेसबुक, ट्विटर, क्षेत्रीय चेनल्स एवं रेडियो पर किया गया। साथ ही वर्चुअल आधार पर हितग्राही वेबकास्ट के माध्यम से जुड़े। जिले में कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला के निर्देश पर जिला पंचायत द्वारा सभी विकासखंडों में जनप्रतिनिधियों से गृह प्रवेश कार्यक्रम आयोजित किया गया। कलेक्टर श्री शुक्ला ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए जिले से करीब 1 लाख 96 हजार लोगों ने अपना पंजीयन वेब कास्टिंग पर कराया। पंजीयन के बाद जिलेवासियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को सुना व देखा।इन जनप्रतिनिधियों ने कराया गृह प्रवेशप्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राजेश दीक्षत ने बताया कि देवास जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम खटाम्बा में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नरेंद्र सिंह राजपूत ने श्री दिलीप करण सिंह को गृह प्रवेश कराया। वहीं देवास विधायक श्रीमती गायत्रीराजे पवार ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से ग्राम दत्तोतर में श्रीमती कलाबाई को गृह प्रवेश कराया, वहां विधायक श्रीमती पवार के प्रतिनिधि के तौर श्री नंद्रकिशोर पाटीदार उपस्थित थे।

जनपद पंचायत खातेगांव में विधायक आशीष शर्मा ने मचवास में बलराम प्रहलाद व प्रेमबाई नानूलाल को गृह प्रवेश कराया गया। इसके साथ ही जनपद पंचायत कन्नौद में विधायक श्री शर्मा ने ग्राम पंचायत सुरानी में कलम श्रीराम को गृह प्रवेश कराया। जनपद पंचायत बागली में विधायक पहाड़ सिंह कन्नौजे ने ग्राम पंचायत रामपुरा पटपड़ी में रेमला ननला व श्रीमती हीरूबाई गजराज को गृह प्रवेश कराया। सोनकच्छ एवं टोंकखुर्द जनपद पंचायत के बैराखेड़ी एवं जिरवाय व अन्य ग्रामों में भी जनप्रतिनिधियों द्वारा गृह प्रवेश कराया गया। गृह प्रवेशम कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत नवनिर्मित एक लाख 75 हजार से अधिक आवासों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रिमोट से पट्टिका का अनावरण कर हितग्राहियों को एक साथ डिजिटल गृह प्रवेश कराया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने धार, ग्वालियर और सिंगरौली जिले की ग्राम पंचायतों से एक-एक हितग्राही परिवारों से सीधी बातचीत की। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि कोरोना महामारी के संकट काल में पूरे देश में 18 लाख प्रधानमंत्री आवास और अकेले मध्यप्रदेश में 1 लाख 75 हजार आवासों के निर्माण का कार्य पूरा हुआ है। आपदा को अवसरमें बदलने का यह श्रेष्ठ और सकारात्मक उदाहरण है। उन्होने कहा कि अमूमन आवास को पूर्ण करने में 125 दिन का समय लगता है। लेकिन शहरों से ग्रामीण क्षेत्रों में लौटे प्रवासी श्रमिकों के योगदान से 45 से 60 दिनों में ही आवास निर्माण के कार्य पूर्ण हुये हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि गांवों में आत्म विश्वास बढ़ने से आत्मनिर्भर भारत का संकल्प भी मजबूत होता है। गरीब कल्याण रोजगार अभियान में 23 हजार करोड़ रुपये के काम अब तक हुये हैं। जिनसे मुश्किल की घड़ी में ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा योगदान मिला है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को सरकार की अन्य 27 योजनाओं से जोड़कर लाभ प्रदान करने की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल की सराहना भी की।

  • जब तक दवाई नहीं – तब तक ढि़लाई नहीं           

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी के संकट काल में सभी देशवासियों से संक्रमण से बचाव की सभी सावधानियां दृढ़ता से अपनाने की अपील भी अपने संबोधन में की। उन्होने कहा कि ’’कोरोना की जब तक दवाई नहीं – तब तक ढि़लाई नहीं’’ और ’’दो गज की दूरी-मास्क है जरुरी’’ का सख्ती से पालन करें।सभी जनपद पंचायतस्तर और ग्राम पंचायत स्तर पर गृह प्रवेशम कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री का सीधा प्रसारण सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्लेटफॉर्म पर देखा गया और समारोह पूर्वक हितग्राही परिवारों को उनके नवनिर्मित आवासों में गृह प्रवेश कराया गया।

Post Author: Vijendra Upadhyay