कलेक्टर श्री गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित

————

कार्य में लापरवाही बरतने पर सीएमएचओ और उप संचालक कृषि का फरवरी माह का वेतन रोकने के दिये निर्देश

———–

देवास में 02 और 03 मार्च को आयोजित होने वाले विज्ञान मेले में विभाग योजनाओं से संबंधी प्रदर्शनी लगाये, जैविक खेती के लिए किसानों को प्रोत्‍साहित करें

————

गिरदावरी, सीमांकन, नामांकन, बंटवारे के लंबित प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करें – कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

———–

देवास 26 फरवरी 2024/ कलेक्‍टर श्री ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्‍टर श्री प्रवीण फुलपगारे, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्रीमती प्रियंका मिमरोट, डिप्टी कलेक्टर श्री संजीव सक्सेना सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कार्य में लापरवाही बरतने एवं शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर सीएमएचओ विष्‍णुलता उईके और उप संचालक कृषि श्री आरपी कनेरिया का फरवरी माह का वेतन रोकने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी को दिये। सभी जनपद सीईओ और नगर परिसद सीएमओ को 29 फरवरी को आयो‍जित होने वाले कार्यक्रम की सभी तैयारियां समय रहते करने के निर्देश दिये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने विभागवार टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए टीएल प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।

कलेक्‍टर श्री गुप्ता ने कहा कि राजस्‍व महा अभियान में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण करें। गिरदावरी, सीमांकन, नामांकन, बंटवारे के लंबित प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करें।कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिये कि सभी अनुविभागीय अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में होस्टल एवं एनआरसी केंद्रों का‍ सतत निरीक्षण करें। जिले में आयुष्‍मान कार्ड बनाने लिए अभियान चलाये। अभियान के लिए सभी एसडीएम जीआरएस और आशा कार्यकर्ता की बैठक लें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने पीएचई विभाग को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन में पूर्ण हो चुकी योजनाओं को समिति बनाकर स्‍व सहायता समूह के माध्‍यम से संचालित करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि देवास जिले को सुकन्या जिला बनाने के लिए बालिकाओं का सुकन्‍या खाता खोलने और राशन वितरण के लिए हितग्राहियों के मोबाइल नम्‍बर एवं आधार सीडिंग कार्य के लिए पंचायत स्‍तर पर शिविर लगातार आयोजित किये जाये। जिला आपूर्ति अधिकारी लिए हितग्राहियों के मोबाइल नम्‍बर एवं आधार सीडिंग कार्य के लिए बागली, खातेगांव और सोनकच्‍छ में सैल्‍समेन की बैठक लें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍त ने कहा कि जिले में ‘’मेरी शाला संपूर्ण शाला’’ अभियान में स्कूलों में जन सहयोग से फर्नीचर प्राप्त करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने एनआसी में भर्ती बच्‍चों की जानकारी ली। जिले में सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करने पर कोटपा अधिनियम के तहत निरन्‍तर चालानी कार्यवाही के निर्देश दिये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि 02 और 03 मार्च को आयोजित होने वाले विज्ञान मेले में उद्यानिकी, पशु पालन, एनआरएलएम, महिला बाल विकास, कृषि उपज मण्‍डी, मत्‍स्‍य, पीएचई, सहकारिता, कृषि विज्ञान केन्‍द्र, राजस्‍व विभाग योजनाओं से संबंधी प्रदर्शनी लगाये। विज्ञान मेले में एक जिला एक उत्‍पाद और जैविक खेती को प्रमोट करें। किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्‍साहित करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने विभागवार सीएम हेल्पलाइन की प्रगति की समीक्षा कर सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण के लिए निर्देश दिये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। उन्‍होंने कहा कि सभी विभाग सीएम हेल्‍पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण संतुष्टिपूर्वक करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि 100 दिवस से अधिक एक भी शिकायत लम्बित नहीं रहना चाहिए। शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी।

Post Author: Vijendra Upadhyay