जिला अस्पताल के आईसीयू की हालत खराब, डॉक्टर समय पर नही रहते उपस्थित

चार में से एक एसी चालू, मरीज मच्छर और गर्मी से परेशान
देवास। महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय का आईसीयू उपकरणो के अभाव में अपनी दयनीय दशा में है। ऐसे मरीज जिन्हें गंभीर बीमारी होती है, उन्हें विशेष प्रकार की सेवा दी जाती है, उसे इंटेसिव केयर यानी गहन देखभाल कहा जाता है। अस्पताल के जिस वार्ड में यह सेवा दी जाती है उसे इंटेसिव केयर यूनिट (आईसीयू) यानी गहन देखभाल इकाई कहत है। लेकिन जिला अस्पताल का आईसीयू इसके विपरीत है।
नगर जनहित सुरक्षा समिति अध्यक्ष अनिलसिंह बैस ने बताया कि जिला अस्पताल का आईसीयू अस्पताल के अन्य वार्डो की तरह हो गया है। मरीज यहां ठीक होने की बजाय और बीमार होकर अन्य अस्पतालो में जा रहे है। आईसीयू में 24 घंटे डॉक्टर की उपस्थिति रहना चाहिए, लेकिन डॉक्टर दिनभर में एक से दो बार राउंड लगाकर वापस चले जाते है। ऐसे में मरीजो कोई गंभीर समस्या होती है तो इमरजेंसी में जाकर मरीज का चौकअप करवाना पड़ता है। जिस कारण मरीजो को काफी तकलीफ होती है। जो मरीज अपनी पलंग से उठ नही पाते, उनकी अचानक तबीयत खराब होने से परिजनो को बार-बार इमरजेंसी के चक्कर लगाना पड़ते है।
आईसीयू में डॉक्टर तो ठीक उनके असिस्टेंट भी समय पर नही आते। आईसीयू में कीड़े-मकोड़े को भगाने के लिए पेस्ट कंट्रोल की आवश्यकता होती है, जो यहां पर काफी समय से उपलब्ध नही है। आईसीयू में दिनभर चूहे, काकरोज, मच्छर घूमते रहते है। आईसीयू में चार एसी में तीन एसी बंद है और एक चालू है वो भी ठीक प्रकार से काम नही करता है। कुछ दिनो पहले एसी चालू किए गए थे, लेकिन गैस खत्म होने के बाद बंद हो गए और आधे की वायरिंग में फाल्ट है, जिससे मरीजो को मच्छर व गर्मी का सामना करना पड़ता है। मरीज के परिजन अपने घर से पंखे व कुलर लेकर आते है। छत पर लगी सारी सीएफएल बंद पड़ी है, सिर्फ ट्यूब लाईट चालू है, जिससे आईसीयू में बारीक मच्छर और दीवारो पर चिपकने वाले कीड़े घूस जाते है। समिति के विनोदसिंह गौड़, सुभाष वर्मा, सुनीलसिंह ठाकुर, विजयसिंह तंवर, सुभाष वर्मा पहलवान, रफीक पठान, तकीरूद्दीन काजी, अनुप दुबे, चेतन भावसार, आनंद चौरसिया, राकेश चौहान भोले आदि ने सीएमएचओ व संबंधित जवाबदारो से जिला के अस्पताल आईसीयू में व्याप्त समस्याओ का शीघ्र निराकरण की मांग की है, जिससे गरीब मरीजो का सही ढंग से ईलाज हो सके।

Post Author: Vijendra Upadhyay

Leave a Reply